Speeches

March 3, 2019

Speaking at the inauguration of New Suburban Terminus at Parel, in Mumbai

माननीय मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस जी, मंच पर विराजमान सभी मेरे मित्र, बंधु, सांसद, नामदार, मंत्री और कॉर्पोरेटर भी यहाँ पर आए हैं, सभी रेल के अधिकारीगण, मीडिया के बंधु, भाईयों और बहनों |

वास्तव में हम सबके लिए खुशी की बात है कि यह दूसरी बार  गत दो महीनों में हम यहाँ पर एकत्रित हुए हैं और पिछली बार भी शायद 19 जनवरी  को जब मैं आया था तो ढ़ेर सारे कार्यक्रम हमने यहाँ पर शिलान्यास किये थे या शुभारंभ किये थे, कई चीज़ों का देश को समर्पित करने का कार्यक्रम भी था और एक प्रकार से जिस तेज गति  से वैसे मैंने कई बार कहा है डबल इंजन के रूप में राज्य सरकार और केंद्र सरकार अब महाराष्ट्र के अलग-अलग रेल की परियोजनाओं पर काम कर रही है वह अपने आप में ऐतिहासिक है |

मैं नहीं समझता और हम सब मुंबईवासी  साक्षी हैं इस बात के कि गत पाँच वर्षों में किस गति से यहाँ पर अलग-अलग कार्यक्रम हुए हैं, यह शायद हमने 50-60 वर्षों में पहले नहीं देखे होंगे, चाहे वह नई ट्रेन की लाइनें हो, चाहे ट्रेन की लाइनें के ऊपर विद्युतीकरण का काम हो, नई ट्रेन शुरू करने का काम हो अथवा ट्रेन की सर्विसेस का विस्तार करने का काम हो, सौंदर्यीकरण करने का काम हो स्टेशनों का, सुंदरता भी स्वच्छता भी, साथ-साथ में वाई-फाई लगाना, LED से युक्त करना, शौचालयों को सुधारना, सर्कुलेटिंग एरिया और दुरुस्त हो, कई प्रमुख स्टेशनों पर तो 100 फुट ऊँचा भारत का जो आज झंडा लहरा रहा है हम सबको देश भक्ति की भावना से ओत प्रोत  करता है, और वास्तव में एक प्रकार से जो जवान इस देश के लिए मर मिटने के लिए तैयार है, इस देश के लिए अपना जीवन न्योछावर करते है उन सबके प्रति एक प्रकार से श्रद्धांजलि  देने के लिए भी हम सबको प्रेरित करता है |

महाराष्ट्र से भी हमारे दो जवान, श्री राठौर नितिन शिवाजी, और श्री संजय राजपूत दोनों ही बुलढाणा से थे विदर्भ एरिया से, दोनों ने वीरगति प्राप्त की, सुप्रीम सैक्रिफाइस दिया देश के लिए, लेकिन आज देश का नेतृत्व इतना मजबूत है, उसका संकल्प इतना दृढ़ है और उसके निर्णय लेने की क्षमता इतनी ताकतवर है कि आज कोई भी इस देश के ऊपर आँख उठाये तो हम मुँहतोड़ जवाब देने के लिए सब सक्षम है, मुँहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं यह माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने सिद्ध करके दिखाया |

अब सुनते हैं की आज पाकिस्तान में भी आतंकवादी संस्थाओं के ऊपर हमला हो रहा है, आज पाकिस्तान में भी लोगों को ध्यान में आ रहा है कि अगर उन्होंने नियंत्रण नहीं किया आतंकवाद को तो भारत छोड़ेगा नहीं, भारत के नेता, भारत की आज जनता  जागरूक है, भारत की जनता एक-एक 130 करोड़ लोग आज पूरी तरीके से तैनात है कैसे आतंकवाद को रोकना, कैसे आतंकवाद को मुँहतोड़ जवाब देना ।

और मैं माननीय प्रधानमंत्री जी के निर्णायक नेतृत्व को दाद दूंगा और हम सब की तरफ से मैं समझता हूँ हम प्रधानमंत्री जी को यह संदेशा दे कि पूरा महाराष्ट्र पूरा मुंबई उनके पीछे खड़ा है उनकी ताकत बनकर हम सब खड़े हैं । और जैसा मोदी जी ने कहा मैं देश नहीं झुकने दूंगा मैं देश नहीं रुकने दूंगा उसी  स्वर में हम सब देश में कभी किसी प्रकार की आंच को नहीं आने देंगे और देश की विकास यात्रा को कभी रुकने नहीं देंगे कभी थमने नहीं देंगे और उसमें रेलवे का भी योगदान पूरी तरीके से देशवासियों के साथ जम कर खड़ा है, हमारे हर कर्मी चाहे वह रेलवे प्रोटेक्शन फार्स या जीआरपी के कर्मी हो  चाहे रेलवे के अलग-अलग प्रकार से काम करने वाले लोग हो पूरा रेल परिवार आज देश की सेनाओं के साथ पूरी तरीके से एक से एक कन्धा मिलाकर खड़ा है, तत्पर है और जो सेवाएं देनी पड़ेगी रेलवे के हर एक कर्मचारी उसके लिए तैयार है चौबीसों घंटे तैयार है|

मुंबई का रहने वाला हूँ, मुंबई में पूरा जीवन बिताया है और मुंबई की समस्याओं  से भी भली-भांति वाकिफ हूँ, आज तो मुझे सौभाग्य मिला बाइक रैली भारतीय जनता पार्टी की देश भर में कल और आज दो दिन रही, मुंबई में आज होने के कारण सीधा मुंबई आने के बाद पहले मैं बाइक रैली के लिए गया था और बाइक रैली पूरे मेरे बचपन के इलाके से गुजरी, सायन , माटुंगा, कोलीवाड़ा, गुरु तेग बहादुर नगर, एंटोप हिल, बरकत अली नाका, उस पूरे इलाके में आज मैंने सुबह के समय जो बाइक रैली में हिस्सा लिया वास्तव में बचपन के दिन याद आ गए| स्कूल से भी गुजरा डॉन बोस्को हाई स्कूल के पास से भी हमारी बाइक रैली गुजरी और वो देखते-देखते शिवका स्टेशन से गुजरा सायन स्टेशन, गुरु तेग बहदुर नगर स्टेशन से गुजरा और वडाला स्टेशन से गुजरा और यह तीनों स्टेशन से मैंने बचपन में बहुत सफर किया है , सफर किया मतलब यात्रा किया है, suffer उस प्रकार की suffering तो उस ज़माने में होती थी अब हम उसको सुधारने के काम में लगे हुए हैं |

और मुझे याद है हम सेंट्रल रेलवे से चढ़ते थे सायन से  दादर में वेस्टर्न रेलवे में जाते थे, कई बार वेस्टर्न रेलवे में दादर में चेंज करने में तकलीफ होती थी तो परेल तक आते थे और परेल से ट्रांसफर होते थे वेस्टर्न  रेलवे थोड़ा लम्बा फुटओवर ब्रिज के थ्रू जाना पड़ता था लेकिन आज उसको  भी बदलने की चेष्टा रेलवे के अधिकारियों ने, रेलवे के कर्मचारियों ने की है और अब परेल भी एक टर्मिनस के रूप में आज से शुरू होगा उसका शुभारंभ आज माननीय मुख्यमंत्री जी करेंगे |

वास्तव में यह मांग वर्षों-वर्षों पुरानी है मुंबई की वर्षों पुरानी, मुझे पता चला है कि शायद 20-22 साल बाद कोई नया टर्मिनस शुरू हुआ है मुंबई में, अपने आप में यह बड़ी हैरानी की बात है, रेलवे के सवा दो करोड़ दिन के यात्रियों में से एक तिहाई यात्री मुंबई सबअर्बन रेलवे में सफर करते है, और गत 50-60 वर्षों में इस रेलवे के साथ अन्याय हुआ है, सबअर्बन रेलवे  के साथ अन्याय हुआ है, बार-बार हमें सुनने को मिलता है कि सबअर्बन रेलवे में नुकसान होता है इसलिए यहाँ पर निवेश नहीं होगा ।

जब प्रधानमंत्री मोदी जी की सरकार आयी तब मोदी जी ने भली-भांति इस बात को समझा कि जबतक सुविधाएं नहीं सुधरेगी, जबतक रेल का सफर और सुगम नहीं होगा तब तक कैसे हम मुंबई के यात्रियों को संतुष्ट कर सकेंगे, मुंबई के यात्री एक  बहुत अहम् भूमिका देश की आर्थिक विकास आर्थिक प्रगति में निभाते हैं । और इस देश की रेलवे का यह कर्तव्य बनता है कि मुंबई की भी रेल यात्रा मुंबई सबअर्बन पूरे infrastructure को अपग्रेड किया जाए और मुझे ख़ुशी है कि आज के दिन लगभग 20 हजार करोड़ रुपये के काम तो चल रहे है और लगभग 55 हजार करोड़ रुपये के काम MUTP3A के द्वारा राज्य सरकार और रेलवे ने मंजूरी दे दी है । अब जल्द ही उसका काम शुरू करने के लिए हम प्रयत्न कर रहे हैं ।

और इस पूरे काम को जब हमने प्लानिंग की उसमें बहुत ज़्यादा जमीन न ज़रूरत पड़े तो इसके हिसाब से कई रूट्स को एलिवेटेड कॉरिडोर के रूप में प्लान किया गया है जिससे जमीन की वजह से रेल व्यवस्थाओं में विलंब न हो, रेल व्यवस्था बढ़ाने में तकलीफ न आए और मैं समझता हूँ जिस प्रकार से रेलवे देश की आर्थिक विकास को बल देता है वैसे ही मुंबई भी जो देश की आर्थिक राजधानी है इसके विकास में भी रेलवे की अहम् भूमिका है और जैसा कि माननीय मुख्यमंत्री जी ने कल्पना की है और मैं समझता हूँ  मुंबई के लिए इससे बेहतर मुख्यमंत्री मैंने आज तक नहीं देखा जिसने मुंबई की इतनी चिंता की हो|

हर क्षेत्र में चाहे वह रेलवे हो चाहे वह मेट्रो हो चाहे वह मोनो रेल हो जो अब हम शुभारंभ करने जा रहे हैं इसके बाद, चाहे वह कोस्टल रोड हो चाहे ट्रांस हार्बर लिंक हो चाहे मुंबई की सड़कों का सुधार करने की बात हो चाहे मुंबई की वर्ली बांद्रा सी लिंक को बढ़ाने की बात हो, हर प्रकार से मुंबई का 360 degree holistic comprehensive planning कर के मान्य मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी ने मुंबई के निवासियों के लिए, मुंबई के शहर के रहने वालों की  जो चिंता दिखाई है, नागपुर से होने के बावजूद जो चिंता आज  देवेंद्र फडणवीस जी ने मुंबई के लिए दी है मैं सोचता हूँ अपने आप में एक standing ovation deserve करते हैं  मुख्यमंत्री जी और मैं आप सभी से अनुरोध करूँगा कि हम सभी खड़े होकर मंत्री जी का धन्यवाद करें|
आज कई  सारे कार्यक्रम  शुरू होने ही वाले हैं लेकिन एक दो कार्यक्रम जो आज शुरू नहीं हो रहे लेकिन जिसका काम बहुत तेजी से आगे बढ़ गया है उसकी भी थोड़ी जानकारी देना चाहूंगा, हम सब मुंबई में रहते हैं मैंने तो जैसे बताया अपना पूरा बचपन धारावी के सट के बाजू में सायन में बिताया है, मेरी पैदाइश भी वही पर हुई है और वही बाजू में पूरा इतना बड़ा इलाका धारावी  का वर्षों-वर्षों  से इन्तज़ार में है कि कब उनका पुनर्वास होगा, rehabilitation होगा, और माननीय मुख्यमंत्री जी की दूरदृष्टा थी, उनका विज़न था कि पूरे स्लम  रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम को कैसे केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर आगे गति दे कैसे दोनों सरकारें डबल इंजन के रूप में विकास की दर बढ़ाएं मुंबई की और धारावी की  rehabilitation की भी दर बढ़ाएं, उस दिशा में एक महत्वपूर्ण मीटिंग लगभग दस एक दिन पहले राज्य सरकार और रेलवे के बीच हुई है जिसमे दोनों  ने मिलके रेलवे के 45 एकड़ जमीन के साथ धारावी को जोड़कर एक पूरा rehabilitation का विश्वस्तरीय एक  मॉडल बनाया है जिसमें रेलवे को भी लाभ होगा धारावी के हर नागरिक को मुंबई के, धारावी एक अहम् एरिया है उस पूरे क्षेत्र का विकास होगा, हमारे रेल के कर्मचारी जो आज 50-60-70 साल पुराने घरों में रहते हैं उसके बदले उनको नए अच्छे घर  मिलेंगे और वो पूरा इलाका एक अच्छा डेवलप्ड एरिया के रूप में उभरेगा, मैं समझता हूँ एक बहुत अहम् फैसला महाराष्ट्र सरकार और रेलवे ने लिया है धारावी के आगे के विकास के लिए जिसमें हम उम्मीद करेंगे कि तेज गति से आगे प्रगति हो और उसका काम तेज गति से बढ़े|

एक चिकोली सबअर्बन स्टेशन आज उसकी भी भूमि पूजा का कार्यक्रम है, मैं समझता हूँ वर्षों-वर्षों बाद मुंबई सबअर्बन में एक नया स्टेशन खुलने जा रहा है, वर्षों बाद और यह दोनों स्टेशन के बीच बहुत लम्बे फासले को कम करेगा, लोग जो मजबूर होते थे कि ट्रैक के ऊपर चलना पड़े उनको ट्रैक पर नहीं चलना पड़ेगा वो अब सीधा चिकोली स्टेशन पर     आ सकेंगे, और एक अफोर्डेबल हाउसिंग जो आहिस्ते-आहिस्ते मुंबई से थोड़ा बाहर जा रहा है उस अफोर्डेबल हाउसिंग को भी और गति मिलेगी कि उस पूरे इलाके में और ज़्यादा बड़े रूप में घर बने और मुंबई के लोग उन घरों में रहकर मुंबई आकर अपना काम भी कर सके|

इसी प्रकार से एक और काम जो चंद ही दिनों में शुरू होगा वह है अलीबाग से पेन के बीच जो आज गुड्स कैरी करने वाली लाइन है उसमें हम स्टेशन बनाकर आगे वहां भी पैसंजर ट्रेन चले, मुंबई के कई लोग अलीबाग से आते हैं काम करने इन सबको भी सुविधा हो कि अलीबाग से पेन आके मेन लाइन से मुंबई आ सके, इस प्रकार की सुविधा देने का काम भी हमने शुरू कर दिया है, आरसीएफ के साथ चर्चा चल रही है और मुझे उम्मीद है कि जल्द ही हम उस चर्चा को पूरा करके वहां पर स्टेशन डेवलपमेंट का काम करें और वहां से रेलवे से यात्री सीधा ट्रेन और फिर आगे मुंबई तक आ सकेंगे |

कई सारे और काम रेल कोचेस को उत्कृष्ट बनाना, विद्युतीकरण करना रेल लाइनों की और 15 कार की सर्विसेज बढ़ाने का काम शुरू किया जा रहा है, नई ट्रेन सर्विसेज 15 कोचेस की आज शुरू की जाएगी, 32 सर्विस अभी शिफ्ट की जायेगी दादर और परेल के इस नए टर्मिनस से, साथ ही साथ जितने हमारे इस क्षेत्र में रेलवे स्टेशन हैं इसमें सभी में कुछ न कुछ विकास का काम चल रहा है, किधर नए एस्केलेटर लग रहे हैं, किधर फुट ओवर ब्रिज लग रहे हैं मुझे लगता है वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे सबअर्बन अकेले में कुछ 180 नए एस्केलेटर मैंने दो दिन पहले अप्रूव किये हैं, 180 new escalators only in the stations in Mumbai Suburban section.  जिससे यात्रियों को सुविधा भी होगी ख़ासतौर पर बुजुर्ग यात्री, ख़ासतौर पर दिव्यांग यात्रियों को यह सुविधा मिले और उनकी यात्रा और आसान हो जाये उसके लिए वैसे तो जितने एस्केलेटर आलरेडी लगाए हैं गत 5 वर्षों में वो भी बड़ा ऐतिहासिक फिगर है |

जितने एस्केलेटर 2014 के पहले लगे थे शायद उससे अधिक एस्केलेटर 2014 के बाद लगे हैं बहुत ज़्यादा, अभी यह मत बोलिये मुझे वोट तो पूरे इंडिया से चाहिए, यह वोट की बात नहीं है मुझे लगता है यात्रियों की सुविधा पूरे देश भर में लगे यह हम सबकी जिम्मेदारी है लेकिन जब मुंबई से एक तिहाई यात्री रेल सफर करते हैं तो स्वाभाविक है सुविधाएं भी ज़्यादा रेलवे की मुंबई में आनी चाहिए, और यह मोदी जी पहली सरकार है, मोदी जी ऐसे पहले नेता है जिन्होंने प्रॉफिट और लॉस नहीं देखा लेकिन यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की अच्छी सुगम यात्रा की चिंता की |

मुझे याद है एक बार कुछ और विषय में, कोयले के विषय में चर्चा हो रही थी, कोयले की एक कंपनी को थोड़ा नुकसान हुआ था पर उससे बिजली घरों को फायदा हुआ था, महाराष्ट्र के बिजली घरों को फायदा हुआ था और महाराष्ट्र के डिस्कॉम को, लेकिन कोल् इंडिया क्योंकि मेरे नीचे आती थी तो पत्रकारों ने लिखने लग गए कि मैंने लॉस कर दिया, प्रधानमंत्री जी चिंतित हुए मीटिंग बुलाई मुझे पूछा कि क्या किया तुमने तो कोल इंडिया में मुनाफा काम हुआ, मैंने कहा जो निर्धारित दाम है उसमें मैंने अधिक कोयला कोल कंपनियों को दे दिया, जनरेटिंग कंपनी, Mahajainco  को दिया, उत्तर प्रदेश की जनरेटिंग कंपनी को दिया , ओडिशा की जनरेटिंग कंपनी को दिया बजाय कि उसको नीलामी करके महंगे दरों पर निजी क्षेत्र को दे जिससे निजी क्षेत्र को फायदा हो लेकिन भारत की जनता को नुकसान हो  उसके बदले मैंने सरकारी कम्पनियों को ज्यादा कोयला दिया तो वास्तव में प्रधानमंत्री जी हैरान हुए और उन्होंने मेरी तरफ मुड़कर कहा, पियूष कब तक इस देश में हम एक कंपनी की प्रॉफिट और लॉस देखते रहेंगे|

कभी किसी ने देश के प्रॉफिट और लॉस को देखा है क्या? और मैं समझता हूँ जब मुंबई सबअर्बन की बात आती है तब ठीक इसी तरीके से प्रधानमंत्री मोदी जी ने मुंबई के सबअर्बन में सुविधाएं बढ़े सुविधाएं उपलब्ध हो, यात्रियों के लिए और अच्छी  सफर हो इसकी चिंता की, बजाय प्रॉफिट-लॉस को देखे, मुंबई में कैसे और यात्रा अच्छी हो यह हेतु के साथ यह लक्ष्य के साथ इतने सारे कार्यक्रम मुंबई में मुंबई से बाहर भी निकले तो आसपास के इलाके में इतने सारे नए-नए कदम उठाए गए हैं।

साथ ही साथ आज पुणे-नागपुर की भी नई ट्रेन शुरू होने वाली है, लोनावला इगतपुरी के स्टेशन भी जो रिडेवेलोप हुए हैं उसका भी आज हम शुरुआत करने जा रहे हैं, एफओबी बने हैं कुर्ला में, सायन में, दिवा में, गुरु तेगबहादुर नगर में, महालक्ष्मी में, पालघर में कई सारे काम जो हुए है और कई सारे काम जो अब होने के रास्ते में है, आगे चलके लगातार होते रहेंगे इन सबके लिए मैं रेलवे के सभी कर्मचारियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ और आप सबको आश्वस्त करता हूँ कि इसी प्रकार से तेज गति से विकास करते रहेंगे, आपका आशीर्वाद मिले, आपका समर्थन मिले, आप भी इस काम में पूरी तरीके से हमारे साथ जुटे और हमारा सहयोग करते रहे, कभी-कभी मेगा ब्लॉक लेना पड़े इस विकास के कार्य के लिए तो थोड़ी तकलीफ भी आप सहते हैं उससे भी मैं भली-भांति वाकिफ हूँ लेकिन वो थोड़ी तकलीफ यात्रा को भी सुरक्षित बनाता है और यात्रा को भी और आगे चलकर सुगम बनाने में मदद करता है इसको ध्यान में रखते हुए आपका समर्थन आपका सहयोग निरंतर मिलता रहेगा इस आशा के साथ मैं मेरी बात को विराम देता हूँ , बहुत-बहुत धन्यवाद, भारत माता की जय, जय हिंद, अपने जवानों को एक अच्छा मैसेज तो भेजे जय हिंद, जय हिंद |

Thank You

Subscribe to Newsletter

Podcasts