Speeches

March 2, 2019

Speaking at Railway Programme at Jamui, in Bihar

मंच पर विराजमान मेरे परम मित्र छोटे भाई और आप सबके लोकप्रिय सांसद माननीय श्री चिराग पासवान जी, हमारे यहीं से एमएलए श्री रविन्द्र यादव जी, एमएलसी श्री संजय प्रसाद जी, पूर्व मंत्री दामोदर रावत जी, पूर्व विधायक सुमित सिंह जी, जिला अध्यक्ष भाजपा भास्कर जी, जिला अध्यक्ष जेडीयू शिवशंकर जी, जिला अध्यक्ष लोकतान्त्रिक जनता पार्टी श्री सुभाष जी, प्रकाश भगत जी, विकास सिंह जी, शम्भू जी, जीवन सिंह जी, और वास्तव में यहाँ पर सभी बैठे हुए महानुभाव, मीडिया के मेरे मित्र और आज इतनी बड़ी संख्या में जमुई में स्थित सोनो प्रखंड में उपस्थित मेरे प्यारे भाइयों और बहनों आप सबको मैं नमस्कार करता हूँ, नमन करता हूँ। और सबसे पहले तो हम दो दिन बाद शिवरात्रि मनाने जा रहे हैं, आपको और आपके सभी के परिवारों को शिवरात्रि की बहुत-बहुत शुभकामनाएं, बहुत-बहुत बधाई देना चाहता हूँ।

अभी-अभी माननीय चिराग जी को मैं सुन रहा था। वास्तव में दिल्ली से इतनी दूर मैं उनकी शिकायत करने आपके पास आया हूँ। वास्तव में मैंने तो उनको पहले बहुत …  की कोशिश की कि आप ही कर दो उद्घाटन वगैरा लेकिन उन्होंने इतना मुझे तंग किया है लगातार यह स्टॉपेज चाहिए, मेरे स्टेशन को ठीक करके दो, नए दूसरे स्टेशन को और अच्छा बनाओ यहाँ पर नयी रेल लाइन लगाओ, अब चिराग जी आज के बाद इतना तंग करना तो बंद करना मुझे।

लेकिन वास्तव में बहुत आनंद आता है जब ऐसे उत्साही, ऐसे जोश के साथ हमारे युवा सांसद आपके प्रतिनिधित्व भी करते हैं, कम उम्र में सांसद बने मैं समझता हूँ सिर्फ 31-32 वर्ष की आयु में यह आपके लोकप्रिय सांसद बनकर दिल्ली में आपका प्रतिनिधित्व करते हैं। शायद सभी सांसदों में सबसे कम उम्र वाले हैं लेकिन इनकी इच्छाशक्ति बहुत दृढ़ है, बहुत पक्के इरादे के साथ आपका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, और दूरदर्शी सोच है उनकी। अभी भी मेरे साथ जब आ रहे थे पटना से तब कैसे इस क्षेत्र का विकास और तेज़ गति से हो और इस नयी रेल परियोजना से कैसे विकास में आगे और बड़ी छलांग लगाने के लिए सोनो के सभी लोगों को, सभी विद्यार्थियों को, सभी यहाँ के व्यवसायों को, सभी यहाँ के किसानों को कैसे सुविधाएं मिलेगी, कैसे जमुई का सामूहिक विकास होगा इसके बारे में मेरे साथ चर्चा कर रहे थे।

और मैं समझता हूँ विकास इस सरकार का मूल मंत्र रहा है और सबका विकास हो सबके जीवन में उमंग हो, सबका भविष्य उज्जवल हो यही माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है, यही उनकी इच्छा है, यही उनका संकल्प है। और इसी दृष्टि से लगातार पांच वर्ष मोदी जी की सरकार ने आप सबकी सेवा में दिन और रात एक करके एक ईमानदार विकास से प्रेरित सरकार आपके समक्ष दी है, आपकी सेवा में रखी है।

मुझे जब यहाँ आने का मौका मिला तो मुझे लगा एक और बात आपके साथ ज़रूर शेयर करना चाहूंगा। जमुई वास्तव में सभी जैन भाई बहनों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल भी है। एक प्रकार से चौबीसवें जो तीर्थंकर थे, भगवान महावीर, उन्होंने दिव्य ज्ञान की प्राप्ति भी यहीं पर की थी और आप सबको जानकर शायद आश्चर्य भी होगा कि मेरी माँ भी जैन हैं और जैन धर्म से मेरा बड़ा लगाव है, बड़ा जुड़ाव है। शायद पिछले 30-35 वर्षों में एक भी वर्ष ऐसा नहीं होगा जब मैं श्री महावीर जी में भगवान महावीर के दर्शन करने और उनकी आराधना करने नहीं गया हूँगा, राजस्थान में स्थित हैं महावीर जी, लेकिन हर वर्ष मैं वहां पर जाता हूँ।

छोटी आयु में एक बार मुझे पार्श्वनाथ आने का भी मौका मिला, पार्श्वनाथ जी के भी दर्शन करने का मौका मिला। लेकिन वास्तव में आज इस पावन धरती पर चिराग जी ने मुझे बुलाकर मुझे भी धन्य कर दिया, मेरे भी जीवन को धन्य कर दिया और मैं आपका तहे दिल से धन्यवाद करता हूँ चिराग जी। मुझे लगता है लछवार में जो मंदिर है उसको इस विजिट पर तो मैं नहीं आ पाउँगा लेकिन आपके सभी लोग अगर हमें ज़मीन दिलाने में मदद करते हैं और जल्द से जल्द ज़मीन दिलवा देते हैं तो त्रिवेदी साहब यह जो आज लाइन का हम उद्घाटन करने जा रहे हैं यह लाइन को आप तेज़ गति से बनाएं ऐसी भगवान महावीर की आप पर आशीर्वाद हो। और आप सबके आशीर्वाद से चिराग जी फिर एक बार चुनकर यहाँ से आये, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार बिहार की एक-एक सीट जीतकर, बिहार का हर सांसद मोदी जी को फिर एक बार प्रधानमंत्री बनाये और हम तेज़ गति से विकास जमुई में ला पाएं जिससे यह लाइन सिर्फ सोनो तक नहीं लेकिन गिरिडीह तक जल्दी से जल्दी बने और मुझे फिर यहाँ पर आने का मौका मिले इस लाइन का उद्घाटन करने और आगे की लाइन का शिलान्यास करने उस वक़्त मैं ज़रूर इस मंदिर में भी जाकर भगवान महावीर जी का धन्यवाद करूँगा और आप सबका धन्यवाद करने आऊंगा।

वास्तव में अभी-अभी मैं बात कर रहा था तब जनरल मैनेजर जी बता रहे थे कि जो ईस्ट कोस्ट रेलवे है इसने विद्युतीकरण में भी बहुत तेज़ गति से काम किया है, इस वर्ष देश में सबसे ज़्यादा विद्युतीकरण अगर किसी जोन में होगा तो ईस्ट कोस्ट रेलवे में 700 किलोमीटर से ज़्यादा विद्युतीकरण होने जा रहा है। लगभग इस वर्ष के अंत तक, दिसंबर के पहले ईस्ट कोस्ट रेलवे शत-प्रतिशत विद्युतीकरण से लाभान्वित हो जायेगा, शत-प्रतिशत, पूरा जोन। और इसका लाभ आपको सीधा कैसे मिलेगा? प्रदूषण कम होगा, जो आज धुआँ फेंकती है गाड़ी वह कम हो जाएगी, इलेक्ट्रिक ट्रेन चलेंगी।

मुझे बताया गया दानापुर डिवीजन में सभी जो पैसेंजर ट्रेन चलती है उन सबको बदलाव करके इलेक्ट्रिक ट्रेन में बदल दिया गया है, डेमू मेमू चलाई गयी है और सभी ट्रेन्स दानापुर डिवीजन में आज इलेक्ट्रिसिटी से, बिजली से चलती है उससे तेज़ गति भी आती है, सुरक्षा भी बढ़ती है। और मैं समझता हूँ इस प्रकार का विकास शायद ही, शायद ही कभी बिहार में इस क्षेत्र में देखा गया होगा क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी जी ने हम सबको लक्ष्य दिया था कि जो उत्तर और खासतौर पर पूर्वी इलाका है, उत्तर पूर्वी और पूर्वी भारत है वह वर्षों-वर्षों से विकास से वंचित रहा है। और हम सबकी जवाबदारी है, हम सबकी ज़िम्मेदारी है कि बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, सभी पूर्वी उत्तर के सभी राज्य, उत्तर-पूर्व के सभी प्रदेश, झारखंड, इन सब क्षेत्रों में तेज़ गति से विकास हो और इसी के कारण आप सबको जानकर ख़ुशी होगी कि आज जो बिहार में निवेश होता है कि नई लाइनों पर विद्युतीकरण पर, अभी-अभी माननीय सांसद जी ने बताया कि ऐसे रेलवे स्टेशन, झाझा के रेलवे स्टेशन को सुधार किया गया, अभी तक 20 करोड़ का खर्चा कर चुके हैं आगे चलकर 30 करोड़ और खर्चा होने वाला है झाझा के रेलवे स्टेशन के। आगे चलकर किनौर स्टेशन पर भी और सुधार की परियोजनाएं हैं।

यह सबको अगर बिहार में जो निवेश हुआ है उसको देखें तो जो कांग्रेस की सरकार, जिसमें कांग्रेस, लालू यादव जी, यह सब पार्टियां मिलकर चलाती थी उस सरकार में जो निवेश बिहार में होता था उससे तीन गुना निवेश, तीन गुना निवेश मोदी जी ने बिहार में किया है। और मैं तो अभी-अभी देख रहा था वास्तव में बिहार का विकास होना तो हमारी प्राथमिक ज़िम्मेदारी होनी चाहिए। जब मैं आज जो कॉफ़ी टेबल बुक अभी-अभी चिराग जी और मुझे दी गयी इसको पढ़ रहा था तो इसमें मैंने देखा कि माननीय लाल बहादुर शास्त्री के बाद जो दूसरे रेल मंत्री बने हम सबके परम आदरणीय श्रद्धेय जगजीवन राम जी भी बिहार से थे, यहीं सासाराम से जो आप ही के क्षेत्र के अंतर्गत आता है। उसके बाद डॉक्टर राम सुभाग सिंह जी रेल मंत्री बने वह भी बिहार से थे उनका जन्म बक्सर बिहार में हुआ। उसके बाद ललित नारायण मिश्रा जी रेल मंत्री बने वह भी … से ही उनकी भी पैदाइश थी।

उनके बाद केदार पांडे जी रेल मंत्री बने वह भी मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं बिहार में। और यह सिलसिला वास्तव में बिहार में भारतीय रेल को बहुत सारे रत्न दिए हैं, बहुत सारे बड़े-बड़े महानुभाव दिए हैं। एकाद गलती भी की है उस गलती का ज़िक्र मैं यहाँ नहीं कर रहा हूँ लेकिन आगे चलकर माननीय मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी, माननीय हमारे केंद्र में वरिष्ठ नेता, वरिष्ठ मंत्री मेरे बड़े भाई और एक प्रकार से मेरे मार्गदर्शक माननीय पासवान जी। आपने बहुत सारे रत्न भारतीय रेल को दिए हैं, भारतीय रेल का नेतृत्व करने के लिए दिए हैं और मैं समझता हूँ बिहार का तेज़ गति से विकास हो। जो सपना माननीय राम विलास पासवान जी का है, जो नितीश कुमार जी का है उस सपने को प्रधानमंत्री मोदी जी के आशीर्वाद से हम और तेज़ गति से पूरा कर सकें। अभी-अभी चिराग जी ठीक बता रहे थे कि शुरू में दो-ढाई वर्ष तक हमारी इच्छा होने के बावजूद काफी सारे काम झरझर व्यवस्था में रह गए, हम निवेश करना भी चाहते थे, हम लाइनें बनाना भी चाहते थे तो कभी ज़मीन मिलने में तकलीफ होती थी, कभी परमिशन मिलने में तकलीफ होती थी। लेकिन आज डबल इंजन की तरह जब राज्य सरकार माननीय नितीश कुमार जी के नेतृत्व में और केंद्र सरकार माननीय नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में एक साथ मिलकर काम कर रही है तो देखिये कैसे तेज़ गति से आपके क्षेत्र में भी अलग-अलग योजनाओं के साथ विकास हुआ है। रेलवे में तो विकास हुआ ही है लेकिन साथ ही साथ मुझे ख़ुशी हुई जब चिराग जी ने बताया सौभाग्य योजना और वह योजना भी आपके बिहार के  माननीय आरके सिंह जी जो आज देश के ऊर्जा मंत्री हैं उनके नेतृत्व में आज आपका पूरा इलाका शत-प्रतिशत विद्युतीकरण से लाभान्वित हुआ है। लगभग हर एक व्यक्ति के घर में आज बिजली पहुंची है, अगर किसी के घर में नहीं पहुंची तो तुरंत अप्लाई करें सात दिन के अंदर आपको बिजली मिल जाये ऐसी व्यवस्था प्रधानमंत्री मोदी जी ने सुनिश्चित की है।

इसी प्रकार से आयुष्मान भारत के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त में पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य सेवा मुफ्त में मिले, आयुष्मान भारत जिसको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के नाम से सब जानते हैं। पीएमजेएवाई के अंतर्गत सभी गरीबों को पांच लाख रुपये तक हर परिवार को मुफ्त में इलाज मिले यह भी माननीय प्रधानमंत्री जी ने सुनिश्चित किया है। महिलाओं को शौचालय की व्यवस्था मिले, मुफ्त में कुकिंग गैस की कनेक्शन मिले, कैसे हर किसान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभ मिले और हर एक जो उत्पादन है, 22 की 22 फसलों के ऊपर एमएसपी डेढ़ गुना लागत से डेढ़ गुना करके मैं समझता हूँ किसानों के जीवन में भी एक लम्बे अरसे के लिए कैसे उनकी आय बढे उसका प्रधानमंत्री मोदी जी ने एक पूरी योजना तहत अलग-अलग कदम उठाये हैं।

हाल ही में दिसंबर से शुरू हुआ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के माध्यम से हर छोटे और सीमान्त किसान परिवार को 6000 रुपये हर वर्ष एक सम्मान के रूप में आपकी आय को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने जो सौगात दी है मैं समझता हूँ 12 करोड़ किसान देश भर में और बिहार के तो लगभग सभी किसान क्योंकि यहाँ की जो सबकी ज़मींदारी है ज़मीन का एरिया है वह पांच एकड़ से कम है हर परिवार का। तो लगभग सभी को हर चार महीने में 2000 रुपये यानी सालाना 6000 रुपये एक सम्मान के  रूप में एक कृतज्ञ देश हमारे किसानों को देने जा रहा है और उसकी पहली किश्त देने का काम 24 तारीख से शुरू भी हो गया है।

और यह कोई दया नहीं है किसानों के ऊपर, यह एक सम्मान है हमारे भारत के किसानों के लिए, यह सम्मान है बिहार के किसानों के लिए जिन्होंने देश को आत्मनिर्भर बनाया और सुनिश्चित किया कि कोई भी व्यक्ति को भूखा पेट नहीं सोना पड़ेगा, यह हमारे किसानों के परिश्रम और लगन के कारण आज देश आत्मनिर्भर बना है। और उस सम्मान के हेतु आज किसानों को मोदी जी ने 6000 हर वर्ष देने का फैसला किया है।

इसी प्रकार से हमारी महिलाओं के सम्मान के लिए हर एक घर में शौचालय बने यह इतने वर्षों तक अलग-अलग सरकारें आयी किसी ने इसको प्राथमिकता नहीं दी, किसी ने यह चिंता नहीं की कि हमारी माता बहनों को, बहुओं को सूर्योदय से सूर्य अस्त होने तक क्या शौच तक जाने की सुविधा नहीं मिलेगी। और आज तेज़ गति से देश में 10 करोड़ से अधिक शौचालय बनाने का जो काम तेज़ गति से हुआ है, जो हर विद्यार्थी हर घर तक बिजली पहुंचाने का काम हुआ है। जिस प्रकार से महिलाओं को चूल्हा, कुकिंग गैस से बनाने को मिले उसमें मुफ्त में कुकिंग गैस कनेक्शन, एलपीजी कनेक्शन देने का काम हुआ है, मैं समझता हूँ देश का हर गरीब परिवार, हर मध्यमवर्गीय परिवार आज भलीभांति समझता है कि ईमानदार सरकार होने का लाभ कैसे देशवासियों को मिलता है।

मैं एक बात और आप सबके समक्ष रखना चाहता हूँ जब हमारे पडोसी देश ने देश के ऊपर आतंकवादी गतिविधियां बढ़ाई, आतंकवादी हमले में पुलवामा में जो हमारे वीर सिपाही, वीर सीआरपीएफ के जवानों की वीरगति हुई, उन्होंने देश के लिए अपने जीवन को दाव पर लगा दिया तब हमारे देश के सेनानियों ने, एयर फ़ोर्स ने मुंहतोड़ जवाब दिया। और मैं माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को बधाई दूंगा कि उन्होंने हमारे सेना बलों को पूरी छूट दी कि यह आतंकवादियों का पूरा मुकाबला करें।

आखिर पहले भी हमला हुआ, मैं मुंबई से आता हूँ, मुंबई में आपको याद होगा 2008 में कितना घिनौना हमला हुआ था आतंकवादियों द्वारा 150 से अधिक लोगों का जीवन इन आतंकवादियों ने लिया था। उस समय भी सेना की ताकत थी, उस समय भी सेना बल उत्तेजना में थे, गुस्से में थे और बदला लेना चाहते थे लेकिन उस समय की कांग्रेस की सरकार ने उन्हें ताकत नहीं दी, उन्हें परमिशन नहीं दी कि वह बदला ले सकें। मोदी जी ने तनिक भी विलंभ नहीं किया उसी दिन सेनाओं को कह दिया कि पूरा मुंहतोड़ जवाब दिया जाये और आज हमारे पूरे देश को गर्व है एक निर्णायक एक मज़बूत नेतृत्व पर गर्व है हमारे सेना बलों पर, हमारे आर्मी के लोगों पर, हमारे एयर फ़ोर्स के लोगों पर, हमारे नेवी के जवानों पर, हमारे सभी जो पैरामिलिटरी फोर्सेज हैं पुलिसकर्मी हैं उन सब पर इस देश को नाज़ है, इस देश को गर्व है कि उनकी वजह से आज हम सब सुरक्षित सोते हैं आज हम सब सुरक्षित महसूस करते हैं।

अभी-अभी माननीय चिराग पासवान जी ने एक अंग्रेजी में शब्द है – इमोशनल ब्लैकमेल – यह मन का प्रेशर जो होता है, चिराग जी अभी तक तो मेरे को दफ्तर में ही तंग करते थे, दो-चार बार मेरे घर पर पहुँच गए लेकिन मुझे यह नहीं मालूम था कि यहाँ आकर भी मुझे छोड़ेंगे नहीं। तो मैंने अभी-अभी जीएम साहब को कहा कि भाई जमुई से मुझे वापस भी जाना है अगर हम कुछ अनाउंसमेंट अभी नहीं करते हैं तो कहीं चिराग जी और उनके भाई बहन और मेरे जमुई के प्यारे नागरिक कहीं मुझे पकड़कर यही न रख ले मुझे जाने ही न दें, मैंने कहा भाई कुछ तो करके जाना ही पड़ेगा यहाँ से।

तो तीन-चार अच्छी बातें आपके साथ शेयर करके मैं अपनी बात को विराम दूंगा, माननीय आमदार जी आई हैं मैं उनका भी स्वागत करता हूँ। एक तो खुशखबरी मुझे आपको बताते हुए ख़ुशी होती है कि कल ही मैंने भागलपुर से रांची एक नई ट्रेन की शुरुआत की थी वह ट्रेन भी आपके इलाके से होकर जाएगी, झरझा में रुककर रांची से भागलपुर की ट्रेन जाएगी और आज ही इसका शुभारंभ आज ही हो जायेगा, आज ही पहली ट्रेन आने वाली है।

इसके अलावा यह नई लाइन का शुभारंभ आज करेंगे ही उसका आधारशिला आज रखेंगे, लेकिन पटना से पनेस्वारी जानी वाली हमसफ़र यहाँ से नहीं होकर जाती है लेकिन बिहार के लोगों को सीधा बेंगलुरु तक लेकर जाने वाली एक पूरी एयर-कंडीशन वातानुकूल ट्रेन पटना से बनासवादी यानी बेंगलुरु तक हमसफ़र एक्सप्रेस यहाँ से शुरू होने जा रही है जिसकी शुरुआत भी यहीं से हम करेंगे। लेकिन अब उस ट्रेन को पकड़ने के लिए आपको यहाँ से पटना तक तो जाना पड़ेगा तो मुझे सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आप यहाँ से पटना कैसे सुविधाजनक पहुँच सकते हो, और वहां से फिर हमसफ़र लेकर पूरे बेंगलुरु तक जा सको। और इसको जा रूट है इसमें काफी, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जुड़ते-जुड़ते आप बेंगलुरु तक जाओगे। तो फिर आज निर्णय लिया है कि तीन और गाड़ियों का स्टॉप यहाँ से दिया जायेगा।

आज से ही, नोट करिएगा भाइयों बहनों, आज से ही जो आपके यहाँ से हावड़ा रक्सौल मिथिला एक्सप्रेस जाती है, हावड़ा रक्सौल मिथिला एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 13021 और 13022, वह आज से ही जमुई में भी रुकेगी, कल से जो रक्सौल हैदराबाद एक स्पेशल ट्रेन जाती है – 7005-7006 रक्सौल हैदराबाद स्पेशल ट्रेन यह शेखपुरा में रुकेगी कल से।

और तीसरी ट्रेन धनबाद-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस – 13331-13332 – धनबाद-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस अब सिमुलतला में रुकेगी परसों से। तो आज से दो ट्रेनें, कल से एक ट्रेन, परसों से एक ट्रेन, चार बार ट्रेन जमुई में रुकने की आज आपके आने पर चिराग जी घोषणा करता हूँ और आप सबसे इतने उत्साह के साथ, इतनी बड़ी संख्या में आज आने के लिए तहे दिल से धन्यवाद देता हूँ, चिराग जी का धन्यवाद देता हूँ कि मुझे आप सबसे मिलने का उन्होंने आज सुनहरा मौका दिया है। सभी माननीय विधायक, एमएलए, एमएलसी, हमारे भाजपा, जेडीयू, एलजेपी के नेताओं का धन्यवाद करता हूँ कि उन्होंने आज यहाँ पर मुझे इतना भव्य स्वागत दिया। और आप सब तहे दिल से कृतज्ञतापूर्वक मैं आप सबको बधाई देता हूँ, धन्यवाद करता हूँ जिस प्रकार से रेल व्यवस्था तेज़ गति से आपके क्षेत्र में आ रही है, बढ़ रही है वह आपका अधिकार आपको मिल रहा है। आपके बिहार ने जो सेवा देश के लिए की है वह सेवा के पुण्याय आज आपको मिल रही है। और मैं समझता हूँ ईश्वर और भगवान महावीर का आशीर्वाद हम सबके साथ है, आप सबके साथ है। भगवान शिव का आशीर्वाद आप सबके पास रहे, आप सब बड़े तेज़ उमंग और उत्साह के साथ शिवरात्रि मनाएं ऐसी भगवान से प्रार्थना करता हूँ।

बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

 

Subscribe to Newsletter

Podcasts