Views

August 17, 2017

स्मार्ट मीटर के दामों में कमी आयेगी व यह रु.1,000 से कम मूल्य पर उपलब्ध होगा, इसके लगने से बिजली चोरी में भी कमी होगी

केंद्रीय बिजली एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने गुरूवार को कहा कि प्रांतीय बिजली बोर्डों एवं डिस्कॉम तथा उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए कम मूल्य के स्मार्ट मीटर उपलब्ध कराए जाने की कोशिश की जा रही हैं और जल्द ही 1000 रुपए से कम में स्मार्ट मीटर मिल सकेगा.  गोयल ने गुरूवार को प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में कहा, ‘‘स्मार्ट मीटर अभी 10,000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए तक की कीमत में हैं. ऐसे में हम समझ सकते हैं कि राज्यों के लिए इसकी लागत वसूलना मुश्किल होगा.

स्मार्ट मीटर में किए गए हैं कुछ बदलाव

उन्होंने कहा, ‘ऐसे में स्मार्ट मीटर में कुछ बदलाव किए गए हैं और इसे सरल बनाया गया है. इसमें बहुत सारी चीजें ऐसी थीं जिनकी भारतीय परिप्रेक्ष्य में जरूरत नहीं थी. ऐसे में इसमें सुधार किया गया है और अब कई जगहों पर यह 1500 से 2000 रूपये की कीमत पर उपलब्ध हो रहा है.’’ मंत्री ने कहा कि कहा कि सरकार का प्रयास है कि आने वाले समय में 1000 रूपये से कम कीमत पर स्मार्ट मीटर उपलब्ध कराया जाए.’ गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 40 लाख और हरियाणा सरकार ने 10 लाख स्मार्ट मीटर के लिए निविदा निकाली है.

Source: http://zeenews.india.com/hindi/business/smart-meters-will-be-made-available-in-less-than-rs-1000-power-minister/336195

Subscribe to Newsletter

Podcasts