एक महाराष्ट्र के संबंध में बहुत महत्वपूर्ण रेलवे प्रोजेक्ट का डबलिंग आज approve हुआ है, दौण्ड से मनमाड़ । दौण्ड से मनमाड़ के बीच 247.5 KMs डबलिंग का यह रेलवे का यह प्रोजेक्ट 2 हज़ार 81 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और इसी के साथ-साथ उसकी electrification भी साथ में की जायेगी की यह electrified double line वहां पर रहे । और एक प्रकार से यह जो कनेक्शन क्रिएट करता है वो इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है उसका significance है आज के दिन approve होना क्योंकि यह शिरडी और शनि शिंगणापुर दो बहुत ही महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान को भी जोड़ता है उनको भी सरल बनाता है लोगो को वहां जाने के लिए। शिरडी में 100 वर्ष की सेलिब्रेशन पहली अक्टूबर से शुरू होने जा रही है और वो 100 वर्ष की सेलिब्रेशन के साथ साथ शिरडी और शनि शिंगणापुर को जो जोड़ते हुए मनमाड़ से दौण्ड रेल पटरी है उसका दोहरीकरण करना मैं समझता हूँ बहुत अच्छा शुभ संदेश भी देगा और वहाँ के लोगो को उत्साह भी देगा की लाखों करोड़ों लोग शिरडी में हर वर्ष जाते है भक्त जाते है दर्शन करने के लिए उन सब के लिए सुविधा भी बढ़ेगी और साथ ही साथ इस प्रोजेक्ट में लाखों Man Power जो Labour या Employment Generate होगा उस पूरे क्षेत्र में वहाँ पर पूरा ग्रामीण or Agricultural क्षेत्र भी बहुत बड़ा है उन सबको भी अपने produce को ट्रांसपोर्ट करने की सुविधा बढ़ेगी । प्रोजेक्ट को लगभग चार साढ़े चार वर्ष लगेंगे जिसमे पांच Road Over-Bridge बनेगे , 20 Road Under-bridge बनेगे और एक Rail-On-Rail का भी हिस्सा शामिल है।
एक इसमें महत्वपूर्ण बात जो overall मैं बताना चाहूंगा बहुत important नोट करने की है की गत तीन वर्षो में जो रेल मंत्रालय ने जिस गति से नए प्रोजेक्ट को अपने हाथ में लिया infrastructure development creation को लिया वह अभूतपूर्व है । ऐसा कभी इतिहास में नहीं हुआ । मैं आंकड़े देख रहा था 2009 से लेकर 2014 तक लगभग साढ़े दस हज़ार और साढ़े बारह हज़ार के बीच हर वर्ष निवेश होता था infrastructure में जिसमे नई line, गेज़ कन्वर्शन और डबलिंग तीनो मिलाकर लगभग साढ़े दस और साढ़े बारह हज़ार करोड़ सालाना लागत पर इन्वेस्ट होता था । 2014 -15 में यह बढ़कर 15 हज़ार नौ सौ अठतर करोड़ लगभग 16 हज़ार करोड़ रुपया। 2015-16 में 29 हज़ार चार सौ बाइस करोड़ तो 16 हज़ार का लगभग डबल 30 हज़ार करोड़ । 2016-17 में भी 30 हज़ार पांच सौ छप्पन करोड़ और current Year में 33 हज़ार नौ सौ चौदह करोड़। तो लगभग इतने छोटे span में चार वर्ष के अंदर यह डबल से भी अधिक औसतन investment रेलवे में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में इस प्रकार से तेज़ गति से रेल का विस्तार करना यह अपने आप में मेरे ख्याल से ऐतिहासिक है कल मैंने आप सब से शेयर किया । यह 14 तारीख को परसो सुबह दस बजे बुलेट ट्रेन का भी काम शुरू होगा साबरमती से जो मुंबई को अहमदाबाद से कनेक्ट करेगी । तो रेलवे के ऊपर उसको एक इंजन ऑफ़ ग्रोथ बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी पूरी तरीके से focused है लगे हुए है की कैसे जनता की सेवा कर सके ।
धन्यवाद ।।