Views

March 29, 2020

रेलवे ने पिछले एक सप्ताह में सवा लाख बोगियां के द्वारा देश के कोने कोने तक खाद्यान, दवाईयों व अन्य सामान की आपूर्ति को सुनिश्चित किया है। इसके साथ ही रेलवे ने पूरे देश में ई-कॉमर्स कंपनियों को भी माल परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराई है।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे, कोरोना (CoronaVirus) की वजह से लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामान पहुंचाने के लिए इंडस्ट्रियल हाउसेस कंपनियों और लोगों को रेलवे गुड्स ट्रेनें उपलब्ध कराएगा. 

देशभर में खदान समेत दूसरी जरूरी चीजों को लॉकडाउन के दौरान मुहैया कराने के लिए रेलवे ने बड़े पैमाने पर गुड्स ट्रेनों की आवाजाही शुरू की है.

गेहूं, दाल, चावल, चीनी, आटा से लेकर दवाइयों तक देशभर में ये सभी सामान, रेलवे की सवा लाख बोगियां बीते 1 सप्ताह से देश के हर कोने में पहुंचा रही हैं.

रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान यात्री ट्रेनें 14 अप्रैल तक पूरी तरह से बंद कर रखी हैं. लिहाजा ट्रैक खाली होने की वजह से भी जो गुड्स ट्रेनें हैं, उनको आसानी से समय में पहुंचाने पर मदद मिल रही है. 

देश के बीच रोड पर रेलवे ने आठ पार्सल स्पेशल ट्रेन और शुरू की हैं जो तमाम जरूरी सामान एनरूट पर पहुंचा रही हैं. रेलवे ने इसके साथ ही अपने हर जोन में  खाली ट्रेनों के कोच में आइसोलेटेट वार्ड बनाने शुरू कर दिए हैं. 

रेलवे ने खाद्यान्न पदार्थ और जरूरी दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों को भी बड़ी तादाद में गुड्स ट्रेन उपलब्ध कराई हैं.  इसके साथ ही जिन-जिन राज्य सरकारों ने जरूरत बताई है उनके लिए भी रेलवे इस तरह की गुड्स ट्रेनें चला रहा है.

लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामान उपलब्ध कराने के लिए गृह मंत्रालय ने पहले से ही गुड्स ट्रेनों को परिचालन की अनुमति दी हुई है. रेल मंत्रालय के मुताबिक बीते 22 मार्च से सबसे ज्यादा मांग फूड ग्रेंस एडिबल ऑयल, चीनी, नमक, सीमेंट, मिल्क, वेजिटेबल, फ्रूट और सब्जियों की हुई है जिसको गुड्स ट्रेनों के जरिए चौबीसों घंटे देश के कोने-कोने में पहुंचाया जा रहा है.

रेल मंत्रालय के मुताबिक देश के अलग-अलग रेलवेजनों को पहले से ही अनुमति दी हुई है कि वह स्थानीय जरूरत के मुताबिक भी गुड्स ट्रेन शुरू कर सकते हैं.  

रेलवे ने कहा है कि गुड्स ट्रेनों के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों से लेकर इंडस्ट्री के लोग या व्यक्तिगत तौर पर भी लोग एप्रोच कर सकते हैं. लॉक डाउन के दौरान भी हम हर जरूरी सामान मुहैया कराएंगे, चाहें वह व्यक्तिगत तौर पर कोई गुड फ्रेंड को करे या फिर कोई कंपनी बुक करे या फिर कोई उद्योगपति.

कुछ प्रमुख रूपों का रेलवे ने दौरा भी जारी किया है जिन पर गुड्स ट्रेनों और पार्सल ट्रेनों के जरिए 24 घंटे जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है. 

जगहों के बीच 22 मार्च से 8 पार्सल स्पेशन ट्रेनें चलाई जा रही हैं. ये ट्रेनें हैं नई दिल्ली से गुवाहाटी, नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल, नई दिल्ली से कल्यान,  नई दिल्ली से हावड़ा, चंडीगढ़ से जयपुर, मोगा से छंगसारी पार्सल आरसीपी. 
 
इसके अलावा कोयंबटूर से पटेल नगर (दिल्ली क्षेत्र) , कोयंबटूर से राजकोट, कोयंबटूर से जयपुर, सलेम से भटिंडा भी ट्रेनें चल रही हैं. केंद्रीय रेलवे पार्सल स्पेशल ट्रेन इन रुट्स पर चल रही हैं. कल्यान से दिल्ली, नासिक से दिल्ली, कल्यान से संत्राघाची और कल्यान से गुवाहाटी. 

इसके अलावा शालीमार से कल्यान, शालीमार से नई गुवाहाटी गुड्स शेड, शालीमार से बेंगलुरु ट्रेनें चल रही हैं. 

Source: https://zeenews.india.com/hindi/india/coronavirus-indian-railways-started-goods-trains-move-during-lockdown/660686


Subscribe to Newsletter

Podcasts