Speeches

December 16, 2018

Speaking at the dedication of various developmental projects in Raebareli, Uttar Pradesh

सन्माननीय भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी, उत्तर प्रदेश के माननीय राज्यपाल श्री राम नाईक जी, उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री, महाराज योगी आदित्यनाथ जी, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद श्री महेन्द्रनाथ पाण्डेय जी, मंच पर विराजमान मंत्रीगण, विधायकगण और इतनी बड़ी संख्या में आज रायबरेली में जनता का जो जन प्रवाह आज उपस्थित हुआ है मॉडर्न कोच फैक्ट्री के कार्यक्रम के लिए, मैं आप सभी का तहे दिल से स्वागत करता हूँ।

मॉडर्न कोच फैक्ट्री जिसने लगभग 2007 से काम करने का निर्णय लिया लेकिन 2014 तक बहुत धीमी गति से प्रगति हुई, कोचेस बनाने की जो सब सामग्रियांहैं वह यहाँ पर बनी नहीं लेकिन माननीय प्रधानमंत्री जी के दिशा-निर्देश अनुसार 2014 के बाद जो पूरा ज़ोर लगाया गया इस फैक्ट्री के ऊपर, इस फैक्ट्री को आधुनिक बनाने के लिए, इस फैक्ट्री की क्षमता बढ़ाने के लिए, इस फैक्ट्री में प्रोडक्शन को और गुणवत्ता से करने के लिए मैं धन्यवाद देने के लिए खड़ा हुआ हूँ। माननीय प्रधानमंत्री जी का समय-समय पर जो हमें मार्गदर्शन मिलता रहा, समय-समय पर माननीय प्रधानमंत्री जी ने जो मेक इन इंडिया के तहत इस फैक्ट्री को विश्वस्तरीय बनाने में जो हम सबको प्रोत्साहित किया आज उसी के फलस्वरूप इस वर्ष की 900वीं कोच, यानी अप्रैल से लेकर आज तक इस वर्ष में 900 कोच बन चुके हैं जहाँ पर इस फैक्ट्री की क्षमता मात्र 1000 कोच थी।

और आज माननीय प्रधानमंत्री जी के करकमलों द्वारा यह 900 कोच और एक हमसफ़र रेक को फ्लैग-ऑफ किया गया है, मैं बहुत-बहुत धन्यवाद दूंगा माननीय प्रधानमंत्री जी का कि वह आज यहाँ उपस्थित हुए। और आज ही के दिन 480 करोड़ की लागत से इस फैक्ट्री की क्षमता बढ़ाने का और 2000 कोच बनाने का जो निर्णय माननीय प्रधानमंत्री जी ने लिया है और उसके फलस्वरूप यहाँ पर और नए रूप से तेज़ी से कोच बनेंगे, नए रोज़गार के अवसर बनेंगे, तेज़ गति से यहाँ छोटे और लघु और मध्यम वर्गीय उद्योग को लगाने का काम बढ़ेगा।

इस सबकी, इस विकास की लहर के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी का उत्तर प्रदेश की जनता और पूरे रेलवे विभाग की ओर से मैं तहे दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद करना चाहता हूँ। थोड़ी सी जानकारी जो रेल विभाग ने उत्तर प्रदेश में काम का विस्तार किया है उसके बारे में मैं ज़रूर रखना चाहूंगा।

प्रधानमंत्री मोदी जी की इच्छा थी कि उत्तर प्रदेश में तेज़ गति से रेल की व्यवस्थाएं बढ़ें और सुधरें तो कहाँ एक तरफ पिछले पांच वर्षों में इस सरकार के आने के पहले मात्र 5500 करोड़ रुपये का निवेश पूरे उत्तर प्रदेश में भाईयों बहनों। इतना बड़ा प्रदेश, देश का सबसे बड़ा प्रदेश उसमें मात्र 5500 करोड़ रुपये पांच वर्ष में उत्तर प्रदेश में लागत की गयी थी।

माननीय प्रधानमंत्री जी के आने के बाद 2014 से ’19 पांच वर्षों में यह लागत 6 गुना की गयी है और आज के दिन लगभग 26,000 करोड़ रुपये यानी पांच गुना निवेश हो चुका है, और इसको बढ़ाकर माननीय प्रधानमंत्री जी चाहते हैं कि पूरे उत्तर प्रदेश में रेल की व्यवस्था हर कोने-कोने तक पहुंचे, अच्छी व्यवस्था पहुंचे, सुगम व्यवस्था मिले यात्रियों को। और इसी प्रकार से रायबरेली में भी जो अलग-अलग प्रोजेक्ट चल रहे थे, उतरेटिया से रायबरेली का डबलिंग का प्रोजेक्ट जो पिछले करीब 7-8 वर्ष पहले जिसको स्वीकृति मिली थी लेकिन काम मात्र 10% हुआ था, उसमें अब तेज़ गति से काम चल रहा है और लगभग 30 किलोमीटर उतरेटिया से श्रीराजनगर आगे आने वाले तीन-चार महीने में पूरा हो जायेगा और बाकी 36 किलोमीटर का काम दिसंबर 2019 तक ख़त्म हो जायेगा।

यह है तेज़ गति काम करने की माननीय प्रधानमंत्री जी की सरकार की, इसी प्रकार से रायबरेली से अमेठी का भी जो डबलिंग का काम पिछले कई वर्षों पहले सैंक्शन हुआ था उसका भी लगभग 2014 के पहले कोई काम नहीं हुआ था उसको बढ़ाकर अब अमेठी-जायस का 31 किलोमीटर का जो सेक्शन है वह हम मार्च 2019 तक पूरा कर देंगे और जायस से रायबरेली का सेक्शन 28 किलोमीटर का दिसंबर 2019 तक पूरा कर देंगे।

यह तेज़ गति से विकास उत्तर प्रदेश और रायबरेली का मैं समझता हूँ आप सबको समर्पित है और मैं आप सबको बधाई देता हूँ कि अब रेल सुविधाएं रायबरेली और उत्तर प्रदेश को तेज़ गति से विकास और प्रगति के मार्ग पर लेकर जाएँगी। फिर एक बार माननीय प्रधानमंत्री जी का तहे दिल से बहुत-बहुत स्वागत और धन्यवाद। आप सबको भी आज आने के लिए बहुत-बहुत स्वागत।

धन्यवाद।

Subscribe to Newsletter

Podcasts