Views

December 19, 2018

ब्रह्मपुत्र नदी पर बना देश का सबसे लंबा रोड-रेल पुल ‘बोगीबील’ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर को श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिन पर देश को समर्पित करेंगे, रक्षा की दृष्टि से अहम यह पुल पूर्वोत्तर क्षेत्रों में आवागमन को भी आसान बनाएगा

नई दिल्ली। क्रिसमस के मौके पर यानि 25 दिसंबर को पीएम मोदी भारत की जनता को एक खास तोहफा देने जा रहे हैं। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी इस दिन उस पुल का उद्घाटन करने जा रहे हैं जिसकी आधारशिला 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने रखी और निर्माण कार्य साल 2002 में तत्कालीन अटल सरकार ने शुरू किया था। ब्रह्मपुत्र नदी पर बना ये पुल देश के सबसे लंबे रेल कम रोड ब्रिज है।

इस पुल की वजह से अरुणाचल प्रदेश और चीन की सीमा से सटे अन्य प्रदेशों से आवागमन आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं इस पुल को चीन के साथ लगती सीमा पर रक्षा साजो-सामान के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन माना जा रहा है। इस पुल की लंबाई 4.94 किलोमीटर है।

यह पुल असम के डिब्रूगढ़ को ढेमाजी से जोड़ेगा। भारत और चीन के बीच लगभग चार किलोमीटर की सीमा लगती है। इस पुल से डिब्रूगढ़ और अरणाचल प्रदेश के बीच की 500 किलोमीटर की दूरी भी 100 किलोमीटर कम हो जाएगी।

आपको बता दें, इससे पहले 2 दिसंबर को भारत ने चीन से लगी सीमा रेखा के पास अपने सबसे लंबे सड़क और रेलवे पुल को खोल दिया है। रक्षा की दृष्टि से अहम इस पुल पर सोमवार से परिचालन शुरू हो गया है। असम के दिब्रूगढ़ से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट को जोड़ने वाले इस ब्रिज को बोगीबील नाम से भी जाना जाता है। यह पुल भारत का सबसे लंबा रोड-सह-रेल पुल है। जो 4.94 किमी लम्बा है। रेलवे मंत्री पियुष गोयल ने ट्वीट किया कि यह पुल उत्तर-पूर्व में कनेक्टिविटी के दरवाजों को खोलता है।

 

Source: https://hindi.newsroompost.com/pm-modi-will-inaugurate-bogibeel-bridge-on-25-december/366651/

Subscribe to Newsletter

Podcasts