Speeches

August 12, 2018

Speaking at Patna Railway Function, in Patna, Bihar

पूरा देश आज बिहार की तरफ देख रहा है। और मुझे अभी भी याद है जब आप रेल मंत्री थे और मेरे पिताजी भी आपके साथ केन्द्रीय मंत्रिमंडल में थे। तो जितना पापा मुझे बताते थे, जितना आपकी तारीफ करते थे और बताते थे कि इंजीनियर होने के नाते नीतीश जी जिस प्रकार से एक-एक चीज़ की गहराई में जाकर रेल व्यवस्थाओं को सुधारने में लगे हैं मैं समझता हूँ आज मेरे लिए सौभाग्य का दिन है कि आपके दिखाए हुए मार्ग पर मुझे भी एक मौका मिला थोड़ा योगदान देने का।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता, बिहार राज्य के उपमुख्यमंत्री माननीय श्री सुशील कुमार मोदी जी, केंद्र सरकार में मेरे साथ काम करने वाले केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह जी, श्री आर.के. सिंह जी और आर.के. सिंह जी ने ऊर्जा विभाग मेरे बाद बहुत ही अच्छे तरीके से संभाला है, बहुत ही तेज़ गति से ऊर्जा में विकास हो रही है। खासतौर पर सौभाग्य योजना के माध्यम से जो विकास देश भर में और खासतौर पर बिहार में हो रहा है, केंद्र में ही हमारे सहयोगी मंत्री रामकृपाल यादव जी, अश्विनी कुमार चौबे जी, बिहार सरकार के सन्माननीय मंत्री श्री विजेंद्र कुमार यादव जी, श्री नन्द किशोर यादव जी, श्री मंगल पांडे जी, हमारे साथ पार्लियामेंट में माननीय सांसद श्री पप्पू यादव जी। मैं किसी को भूल तो नहीं रहा हूँ, मैं देख नहीं पा रहा हूँ सभी को। पुणे शहर की माननीय महापौर, भारतीय जनता पार्टी के बिहार इकाई के सन्माननीय अध्यक्ष नित्यानंद राय जी और सभी उपस्थित मंच पर, मंच के नीचे सभी महानुभाव, बिहार के हमारे नेतागण, अधिकारीगण, ईस्ट सेंट्रल रेलवे के सभी अधिकारीगण, भाईयों और बहनों।

मेरे लिए आज सौभाग्य का दिन है कि बिहार जो तेज़ गति से प्रगति और विकास की राह पर चल रहा है उसमें इतनी सारी योजनाओं में मेरा छोटा एक निमित के नाते योगदान करने का मौका जो मुझे मिला है उसके लिए मैं अपने आप को सौभाग्यशाली महसूस करता हूँ और आप सबको बधाई देता हूँ। आज के विभिन्न प्रकल्पों की जो आज शुरुआत हुई है यह आज का जो सबसे महत्वपूर्ण तो मैं समझता हूँ जो पटना दीघा रेलवे की ज़मीन राज्य सरकार को देने का जो काम हुआ है, जो कई वर्षों से रुका हुआ था और मैं समझता हूँ कि इससे पटना शहर की जो यातायात की समस्याएं लगभग पूर्ण रूप से इससे आप सबको निजात मिलेगी।

बहुत ही ख़ुशी का और बहुत हर्ष का दिवस है आज पटना के लिए और पूरे बिहार के लिए। तेजस्विनी जो हमारी बहनों ने जिस उत्साह के साथ काम किया है उसकी भी आज शुरुआत और वास्तव में महिलाओं के प्रति और बच्चों के प्रति जो सहानुभूति से आर.पी.एफ. के अधिकारियों ने काम करना है, करना चाहिए उसका एक छोटा नमूना आज हमने यहाँ देखा। और मुझे आप सबसे शेयर करते हुए ख़ुशी होती है कि अब जब हम अगले लगभग 9.50-10,000 आर.पी.एफ. के जवानों की भर्ती का काम शुरू करेंगे उसमें 50% महिलाओं के लिए आरक्षित रखेंगे। जिससे इनके काम में और गति आए और हम पूरी तरीके से महिलाओं को और बच्चों की सुरक्षा के प्रति रेलवे के सिस्टम को और अपने आप को समर्पित कर पाएँ।

साथ ही साथ हम पूरे जो स्टेशन हैं देश भर में, लगभग 6000 स्टेशन और जो प्रमुख गाड़ियाँ चलती हैं उन सबमें भी CCTV कैमरा लगाने का कार्यक्रम जल्द ही शुरू करने वाले हैं जिससे सुरक्षा की दृष्टि से यात्रियों को और उचित सुविधाएं मिलें और इस प्रकार की जो गलत गतिविधि है इन सब को रोकने में रेलवे सफल हो पाए।

अभी-अभी माननीय उपमुख्यमंत्री जी ने ज़िक्र किया, एक छोटा हिस्सा जो पटना शहर के स्टेशन से पटना घाट के बीच रेलवे का चलता है उसको भी अगर राज्य सरकार को दे दिया जाए तो पूर्ण रूप से वह सड़क आखिर में अशोक राजपथ से गंगा तट तक जा सकेगी। मेरे अधिकारियों को आज सुबह जब यह बात रखी गई तो उन्होंने मुझे नोट दिया है कि ‘the request of Bihar government will be examined.’ मैं समझता हूँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार और नीतीश कुमार जी की सरकार का काम करने का ढंग एग्जामिनेशन का नहीं हो सकता है, काम पूरा करने का होगा। तो मैं आज ऐलान करता हूँ कि वह ज़मीन भी जल्द से जल्द राज्य सरकार को दे दी जाएगी।

मुझे ख़ुशी है आप सबसे शेयर करते हुए कि एक भारत वैगन कंपनी के लगभग 500 काम करने वाले कामगारों का कई वर्षों से तनख्वाह और उनके अलग-अलग allowances का मामला लटका हुआ था। पिछले हफ्ते हमने उन सभी को पूरी उनकी compensation के चैक्स दे दिए हैं और सभी के घर में कई वर्षों से जो पैसा नहीं पहुँचा था अब पूर्ण रूप से दे दिया गया है। इसी के साथ-साथ एक डालमियानगर में 600 करोड़ की लागत से एक POH वर्कशॉप बनाने का काम हम करने जा रहे हैं जिससे वहाँ पर भी एक पूरा इकोसिस्टम पीरियोडिक ओवरहॉल का शुरू हो सकेगा। और एक जो पटना के इर्द-गिर्द मेमू ट्रेंस चलती हैं उसके रिपेयर्स और उसकी चेकिंग्स के लिए एक मेमू शेड 100 करोड़ रुपये की लागत से जल्द ही वहाँ पर बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

एक मेरे समक्ष आज विषय रखा गया जो तीन प्रमुख ब्रिज अटल बिहारी वाजपेयी जी के समय में अटल जी और माननीय नीतीश जी ने शुरू करने का काम किया था उसमें दो गंगा के ऊपर दो ब्रिज तो कमीशन हो चुके हैं। लेकिन  जो कोशी के ऊपर ब्रिज का काम है वह ब्रिज का काम तो मोदी जी की सरकार आने के बाद पूरा कर दिया गया है लेकिन अभी-अभी मुझे माननीय मुख्यमंत्री जी ने बताया कि दोनों तरफ के approach का काम अभी भी बाकी है।

अधिकारियों ने कहा मुझे कि लगभग दो से तीन वर्ष और लगेंगे इसको पूरा करने में, जिससे यह ब्रिज भी काम में आ सके। मैं समझता हूँ यह हमारी रेलवे के काम करने का ढंग नहीं हो सकता। त्रिवेदी जी, आपको मैं एक उत्साहित अफसर मानता हूँ और रेलवे के सभी GMs में आप बड़े उत्साह से काम करते हैं तो आप बताइए यह कितने दिनों में यह काम पूरा करेंगे जिससे कोशी का ब्रिज भी पूरी तरीके से हम कमीशन कर सकें। आप ज़रा उस माइक पर जा कर बताइए और फिर आप पर्सनली responsible होंगे उसके लिए।

त्रिवेदी जी: यह सिखाया गया जो हमारा सीनियर बोलता है वह करना है उसके लिए वेज़ एंड मीन्स ढूंढ़ने पड़ते हैं। तो जो मंत्री जी ने बोला उसमें बहस या सिर्फ हम उनसे कुछ सहयोग मांगेंगे जो उन्होंने मुझे मांगने से पहले ही दे दिया है। तो जो उन्होंने आठ-दस महीने का मुझे काम बताया है वह हम उसके अंदर ही करने का प्रयास करेंगे।

तो दस महीने के अंदर यह कोशी का ब्रिज भी कमीशन हो जाए और दोनों तरफ की लाइनें खत्म हों इसके लिए प्रयास नहीं, आपको करना ही है। बहुत-बहुत धन्यवाद।

मैं समझता हूँ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जो हम सभी मंत्रियों को शायद पहली या दूसरी मीटिंग में दिशा निर्देश दिया था कि भारत का विकास तब तक अधूरा रहेगा जब तक हम पूर्वी भारत और उत्तर पूर्व भारत में तेज़ गति से विकास करके एक समग्र विकास का चित्र पूरे देश में नहीं बनाते हैं, तब तक भारत का विकास नहीं हो सकता है। इस दिशा में हम सभी मंत्री, हम सभी राज्य सरकार, केंद्र सरकार जो प्रयत्न कर रहे हैं, जो तेज़ गति से विकास के लिए संकल्पित हैं उसका आज एक नमूना हमने पटना में, बिहार में देखा है।

 

माननीय नीतीश जी के नेतृत्व में जिस तेज़ गति से विद्युतीकरण का काम भी बिहार में हुआ मैं उसका पूरे देश में ज़िक्र करता हूँ, आज मैं पटना में फिर एक बार ज़िक्र करना चाहता हूँ। हमने पहले तय किया था कि हर गाँव तक बिजली पहुंचे उसमें बिहार ने एकदम तेज़ गति से हर गाँव तक बिजली पहुंचाई। फिर काम शुरू हुआ कि हर मजला, टोला, ढ़ाणी तक बिजली पहुँचनी चाहिए। उसका भी काम तेज़ गति से हुआ। और मुझे अभी-अभी माननीय ऊर्जा मंत्री जी बता रहे थे, और दोनों ऊर्जा मंत्री बहुत ही तेजस्वी हैं, बहुत ही उत्साह से काम करते हैं आर.के. सिंह जी और विजेंद्र यादव जी। दोनों ने आज कन्फर्म किया कि नवंबर-दिसंबर तक पूरे बिहार में हर व्यक्ति के घर तक बिजली पहुँच जाएगी।

और मैं समझता हूँ पूरे विश्व के लिए यह एक उदाहरण होगा कि जो पहले की व्यवस्था रहती थी जिसपर शायद कुछ राजनीतिज्ञ और यह अलग बात है कि उन राजनीतिज्ञ को आज सही स्थान पर बिहार की जनता ने भेज दिया है लेकिन उस प्रकार का व्यवहार अब बिहार की जनता कभी स्वीकार नहीं करेगी। अब बिहार की जनता विकास चाहती है, प्रगति चाहती है। बिहार के हर विद्यार्थी को अपने घर में बिजली चाहिए, इंटरनेट चाहिए, वाई-फाई चाहिए, जिससे वह अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सके, अच्छा हुनर और कौशल प्राप्त कर सके।

और जैसा कि माननीय सुशील जी कह रहे थे अब जब लगभग एक लाख तीस हज़ार नौकरियों का अवसर बना है – लोको पायलट का, ग्रुप-डी का, आर.पी.एफ. में, उसमें हमारे बिहार के भाई-बहन देश भर में जो भर्ती हो रही है उसमें अपना परीक्षा में भाग ले सकें। और एक पूरी पारदर्शी व्यवस्था हमने तैयार की है, जिसमें कोई इंटरव्यू नहीं होगी और कंप्यूटर द्वारा टेस्ट लेकर, उस टेस्ट का निर्णय भी कंप्यूटर तय करेगा। किसी प्रकार की कोई सिफारिश नहीं हो सकेगी। आपके हुनर पर आपको नौकरी मिलेगी।

 

बिहार में जिस प्रकार से GST का भी लागू किया गया है मैं उसका भी बधाई देना चाहूँगा माननीय मुख्यमंत्री जी, माननीय उपमुख्यमंत्री जी को। हम सब चिंतित रहते थे कि बिहार में कहीं कठिनाई न आए GST को लागू करने में। लेकिन मुझे लगता है स्वयं जो चिंता करके बिहार के नेतृत्व ने व्यापारियों की समस्याओं को समझते हुए, व्यापारी उद्योग जगत के विषयों को GST council में समय-समय पर उठाते हुए, जिस सुविधाजनक तरीके से और जिस सरलता से यह नई व्यवस्था को अपनाया है और लागू किया है इसके लिए मैं आपकी बिहार सरकार और आप सबको तहे दिल से बधाई देना चाहता हूँ। बहुत-बहुत बधाई, बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

एक प्रकार से आज कुछ समय के लिए मुझे वित्त का विभाग दिया गया, अरुण जी की तबियत ठीक न होने के कारण। लेकिन उनके मार्गदर्शन में और सुशील मोदी जी के पूरे सहयोग और मार्गदर्शन से हमने GST में भी जिस प्रकार के परिवर्तन हाल में किए हैं मैं समझता हूँ उससे पूरे व्यापार और उद्योग जगत में बहुत उत्साह है। और मैं माननीय नरेंद्र मोदी जी, माननीय प्रधानमंत्री जी, माननीय अरुण जेटली जी और सभी GST council के सभी मंत्रियों का तहे दिल से धन्यवाद करता हूँ कि एक ही वर्ष में लगभग 384 वस्तुओं पर, एक ही वर्ष में, 13 महीने हुए हैं अभी GST को लागू करे। 13 महीने में 384 वस्तुओं पर, मतलब एक-तिहाई वस्तुओं पर टैक्स का रेट घटाया गया है।

लगभग 68 services, सेवाओं में टैक्स का रेट घटाया गया है। और procedures को इतना सिंपल किया गया है कि आपको पाँच करोड़ रुपए तक के जो छोटे और मध्यम उद्योग या व्यापार से जुड़े हुए करदाता हैं उनको तीन महीने में एक बार ही टैक्स का रिटर्न भरना पड़ेगा। Quarterly रिटर्न की सुविधा दी गई है।

 

इसी प्रकार से रेलवे का भी मैं अभी आंकड़े देख रहा था। अभी-अभी हमने एक किताब लॉन्च की है आप देखेंगे कि जो टैक्स आप भरते हैं उसका सदुपयोग कैसे होता है। बिहार अकेले में लगभग 163 प्रतिशत अधिक निवेश सालाना, 163% additional investment सिर्फ बिहार में हो रही है। हमारे 2014 से 19 के पाँच साल के पहली टर्म में और मैं पहली टर्म इसलिए दोहरा रहा हूँ क्योंकि नीतीश जी और हम सबके सहयोग से अब NDA की सरकार दूसरे टर्म में और अधिक बहुमत से होने जा रही है, ऐसा मुझे पूरा विश्वास है आप सबके समर्थन और आशीर्वाद से।

और काम बोलता है, कहाँ 1133 करोड़ रुपये सालाना यानी 2009 से 14 में मात्र 5.50 हज़ार करोड़ पूरे बिहार में और इतना बड़ा प्रदेश है सिर्फ 5.50 हज़ार करोड़ पाँच साल में निवेश हुआ था रेलवे में। 2014 से 19 के बीच, पाँच वर्ष में लगभग 15 हज़ार करोड़ का निवेश सिर्फ और सिर्फ बिहार में होने जा रहा है।

मैंने पीछे पार्लियामेंट में चार-पाँच दिन पहले अलग-अलग योजनाओं के आंकड़े दिए थे। ऐसी कोई योजना नहीं है चाहे वह सड़क बनाना हो, रेलवे की व्यवस्था हो, हवाई व्यवस्था हो, सामाजिक न्याय के अलग-अलग जो हमारे निवेश के काम हैं, किसानों के ऊपर जो निवेश हो रहा है, ऐसे कोई निवेश नहीं है जिसमे केंद्र सरकार या दुगना या तीन गुना या चार गुना निवेश इस पाँच साल में नहीं कर रही है।

और मुझे पूरा विश्वास है इन सब कामों के साथ जब हम देश की जनता के सामने हमारा रिपोर्ट कार्ड लेकर जाते हैं। जब हम इतनी सारी योजनाएँ एक-एक कार्यक्रम में या तो सम्पन्न करते हैं, देश को समर्पित करते हैं या शुरुआत करते हैं। जब हम इस तेज़ गति से नौकरियों में भर्ती करते हैं जिसमें हमारे युवा-युवतियों को नए अवसर खुलते हैं। जब मुद्रा योजना में लाखों करोड़ रुपये लोगों को स्वावलंबी जीवन एक उद्यमी की तरह बनने के लिए मौका देता है, जब हम स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान भारत का देश को समर्पित करते हैं जिससे हर परिवार में पाँच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य के खर्चे के लिए सरकार ज़िम्मेदारी उठाती है। जब हम एक डबल इंजन बनकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश की सेवा करते हैं, जनहित और देशहित के काम करते हैं, जब किसानों की चिंता में डेढ़ गुना लागत की MSP को गारंटी करते हैं और अभी आपने देखा किस तेज़ गति से MSP किसानों के लिए बढ़ाया जा रहा है।

इन सब का जब समग्र विकास देश की जनता को सेवा करता है जब देश की जनता को उसका लाभ मिलता है, वही सही मायने में गरीब किसान, गाँव तक पहुँचाने वाला विकास, वही सही मायने में देश के जो संसाधन हैं वह गाँव और ग़रीब तक पहुँचे उसके लिए एक प्रयत्नशील, उसके लिए एक संकल्पित राज्य और केन्द्र सरकार ज़िम्मेदारी उठाती है और संकल्प के साथ जब काम करती है तभी नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार जैसे नेता सफल हो पाते हैं। जब देश की जनता उनको इतना अच्छा समर्थन देती है, आशीर्वाद देती है।

मैं आप सबका तहे दिल से धन्यवाद देता हूँ। आपने जो प्यार, आपने जो समर्थन, आपने जो आशीर्वाद लगातार हमको दिया है, सबको दिया है, हम सबका उत्साह बढ़ाया है, हम सबको आपका पूरे तहे दिल से जो योगदान मिला है इसके लिए मैं आप सबका बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ। और बिहार इसी प्रकार से तेज़ गति से प्रगति करता रहे ऐसी मेरी आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

 

Subscribe to Newsletter

Podcasts