Speeches

June 15, 2018

Speaking at Annual General Body meeting of South Central Railway Employees Sangh, in Secunderabad

आज हम सबके लिए बहुत ही ख़ुशी का दिन है, हर्ष और उल्लास का दिन है, मैं समझता हूँ कि हमारे बीच में एक युवा नेता डॉक्टर राघवैया का जन्मदिन सेलिब्रेट करने हम इकट्ठे हुए हैं| डॉक्टर साहब आप बार-बार अपनी उम्र मत बताइये कोई विश्वास नहीं करेगा| मुझे तो समझ नहीं आ रहा है कि मैं कम हूँ उम्र में या आप कम हो मेरे से उम्र में|

जितना जोश, जितना उत्साह और जितनी लगन डॉक्टर राघवैया में है कि रेलवे का भविष्य कैसे अच्छा बने, आप सबका भविष कैसे अच्छा बने और हम सबका परिवार कैसे एकजुट होकर देश की सेवा करे, देश के हर नागरिक की सेवा करे मैं समझता हूँ जैसा अंग्रेजी में कहते हैं ‘age is in the mind.’ 82 years, but going younger and younger by the day, looking fresher by the day that is our leader Dr Raghavaiah.

और 60 वर्षों तक जिन्होंने रेलवे की सेवा की है, रेलवे के कामगारों की सेवा की है और रेलवे के हर एक अंग की जितनी जानकारी आज डॉक्टर राघवैया रखते हैं मैं समझता हूँ एक भंडार है, he is the mountain of knowledge. और मैं समझता हूँ रेलवे एक ऐसी संस्था है जिसकी खूबी यह रही कि इतने वर्षों तक आपने संघर्ष भी किया, आपने अपनी बातें भी सरकार तक, जनता तक रखी, तीव्रता से रखी लेकिन कभी भी रेलवेमेन, सरकार, मैनेजमेंट और जनता इन सबके बीच में दरार नहीं आई| यह सबने एकजुट होकर इस रेलवे को अच्छी तरीके से चलाने का सोचा, मिलजुल कर चलाने का सोचा|

और मैं समझता हूँ जब तक नेतृत्व अच्छा न हो, जब तक दोनों तरफ से ताली दोनों तरफ से नहीं बजती है, जब तक ढोल में लेफ्ट और राइट दोनों तरफ ताल नहीं साथ में बजता है तब तक म्यूजिक भी अच्छा नहीं बनेगा, काम भी अच्छा नहीं होगा| और वास्तव में आपने जो सेतु का काम किया, the bridge between workmen, management, government यह bridge का जो आपने काम किया उसके लिए मैं आपको तहे दिल से धन्यवाद देता हूँ, आपको आपके जन्मदिन पर बहुत-बहतु शुभकामनाएं देता हूँ और मुझे पूरा विश्वास है कि अभी आपको और बहुत साल हम सबके साथ, हम सबके बीच जनता की, देश की और हमारे सब रेल परिवार की सेवा करना है और आपको भगवन बहुत लम्बी आयु दे इस देश की और रेलवे की सेवा में, ऐसा मैं भगवन से प्रार्थना करता हूँ|

अम्मा भी हमारे साथ आज आई हैं, मैं आपका भी बहुत-बहुत बधाई देता हूँ, बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूँ| Behind every great man there is a greater woman. और मैं नहीं समझता हूँ कि 60 वर्षों तक अगर राघवैया जी ने सेवा की है हमारे रेल परिवार की तो उनके परिवार के सहयोग के बगैर, परिवार के पूरे समर्थन के बगैर यह संभव हो सकता था| तो अगर आज आपकी सेवा का लाभ हम सबको मिला है तो उसका ज्यादा श्रेय मिस राघवैया को जाता है और आपके परिवार को जाता है|

हमारे बीच भारतीय जनता पार्टी के तेलंगाना के अध्यक्ष डॉ लक्ष्मण भी हैं, वास्तव में मेरी पार्टी का जो सिस्टम है उसमें मंत्री से ज्यादा इम्पोर्टेन्ट पार्टी का अध्यक्ष होता है| तो वह मेरे भी लीडर हैं और वास्तव में डॉ लक्ष्मण हर बार मुझे एक छोटे भाई के नाते गाइड करते रहे हैं मेरे राजनीतिक जीवन में और आज आप साथ में आये हमारे कार्यक्रम में आपका बहुत-बहुत धन्यवाद डॉ लक्ष्मण जी|

प्रभाकर गारू भी हमारे साथ हैं आज, हमारे सहयोगी श्री विनोद कुमार यादव गारू जिनके बारे में डॉ राघवैया ने अभी बताया, वास्तव में ‘ever smiling face.’ और जब-जब हमारी मीटिंग्स होती हैं तो अपने रेल के परिवार के, अपने वर्कमैन के, अपनी सभी जो टीम है रेलवे की उसके बारे में जो आइडियाज यादव जी देते हैं वह वास्तव में बड़े इनोवेटिव होते हैं, बहुत अच्छा लगता है इनके आइडियाज सुनकर|

और जैसा राघवैया गारू ने बताया साउथ सेंट्रल रेलवे वास्तव में तेज़ गति से प्रगति कर रही है लेकिन प्रगति से संतुष्ट नहीं होना कभी| We cannot be satisfied with the work we are doing, unless there is that fire in the belly, unless each one of us is aiming for doing better, we will not be able to serve the people of India to the best of our capability. So, I am sure Yadav Garu, Jayan Garu and the entire rail family will continuously strive to do better and better, to serve the people of India better. Because my desire and my dream is that when India turns 75 years after independence on 15th August, 2022, Indian railway should also be celebrating that we are the best railway in the world.

And if all of us work together in this spirit of togetherness, in this spirit of oneness, in the spirit of members of one family, I have no doubt that we can make our railway not only the best railway in the world, but the safest railway in the world, a railway where once again movie songs will be shot and you will have the charm of travel given to every traveler, every customer of Indian railway, every traveler on Indian railway. The old charm where you had songs made in the railway trains, where you had whole movies revolving around the rail journeys, you remember Bombay to Goa? You remember journeys where songs were made on top of the train, not that I want to encourage anybody to travel on top of the train, but all of these were the charm of Indian railways.

Somehow over the years we have lost that charm, somehow, today when we see reporting on television, reporting on newspapers, the people are concerned about quality of service, people are concerned and very deeply concerned about punctuality. They are concerned about the food that we serve. After Prime Minister Modi launched Swachha Bharat Abhiyan on 2nd October, 2014, and in one sense, South Central Railway also was formed on Mahatma Gandhi’s birthday on 2nd October, 1966.

So in some sense, our railway has a deep connect with Mahatma Gandhi ji, the father of the nation, but if people today are concerned about swachhta on the railway, then it is a matter of deep concern for all of us. Because, after all, what we are going to leave behind for the young children of tomorrow, for the future citizens of India? What will this young girl sitting in front of me think 5 years, 10 years, 20 years later when she reflects on the country, when she sees what nation our generation has left behind for the future for our young children?

Should they look back with pride or should they look back with grief? That is the choice before all of us sitting in this room assembled in this very important function today, where we not only have the celebration of Dr Raghavaiah Garu’s birthday, but we are also having our annual general body meeting of the South Central Railway Federation Sangh.

We will all have to reflect. We will all have to think what have we done, what have we achieved, where we are today and what will be our goals for tomorrow. While Dr Raghavaiah I am very sympathetic to all your issues, some of which you highlighted today and which we keep discussing also regularly, may I just put a little bit of a caveat that I am only a Finance Minister holding additional charge till Mr Arun Jaitley recovers fully and comes back to office. So I am not in a position to take a decision on my own proposal from railway, my hat has changed temporarily, rather it has not changed. I am wearing two hats, but I cannot say that as Rail Minister I took a decision and now sitting there I can decide whatever I had proposed I am sure a veteran like you with six decades of service for India you know that that is not how government works.

If it was as simple as that I would have decided it last week only. But I think the constitution makers, Dr Babasaheb Ambedkar has left behind a very-very noble document, a very powerful document, the constitution of India, for which this nation shall eternally be grateful to Dr Babasaheb Ambedkar. But we have to respect that constitution. It is our duty of all of us in this room to respect that constitution, to cherish that constitution.

And in that spirit, the whole process has to be gone through, the legal process, the consultation process, the consideration of all the past judgments in these cases. So, I can assure you that while I am sympathetic to many of the issues that have been put before me, we will have to take a decision with full consultation and with full application of mind in the interest of India and protecting the integrity of the constitution of India. And I am sure that each one of those assembled in this room and each one of our 13 lakh rail employees is equally committed that we should not do anything which can harm the constitution of India, which can harm the future of India.

Very soon, on 2nd October, the country will be starting the celebrations of 150 years of Mahatma Gandhi’s birthday. On 2nd October, 2019, Mahatma Gandhiji’s birthday would be 150 years. The government of India has decided that we will celebrate this in a very grand fashion all over the country from 2nd October, 2018 to 2nd October, 2019. And I commit and pledge the Indian railways to also celebrate this whole year as a befitting tribute to the father of the nation, to Mahatma Gandhiji. And I appeal to all of you to participate wholeheartedly so that the world can see that India is a country that respects our forefathers, India is a country that holds the message of Mahatma Gandhi in the highest esteem that respects and cherishes the values that Mahatma Gandhi left for our country.

And let us all pledge ourselves to make the Indian railways truly customer-centric. I am sure you all remember, Mahatma Gandhi has said, ‘customer is king.’ The reason why we are all doing what we are doing, why we are working in railways, why we are getting a salary from railways. Today, I am also getting my salary from railways, not from Finance Ministry. But when we are all working, our focus, जिसको हिंदी में बोलते हैं केंद्र बिंदु, हम सबका काम का केंद्र बिंदु, हम सबके काम का फोकस, हम सबकी नज़र हमारे कस्टमर की तरफ होनी चाहिए  because customer is king.

और हमारा कस्टमर कौन है? हमारा कस्टमर वह यात्री है जो हमारी ट्रेन में सफ़र करता है, हमारा कस्टमर वह व्यक्ति है, वह कंपनी है जो माल, फ्रेट, हमारी ट्रेन्स की व्यवस्था से भेजती है, जिसकी आमदनी से, जिसकी इनकम से आज रेलवे में तनख्वाह दी जाती है, रेलवे में पेंशन दी जाती है, रेलवे के खर्चे पूरे किये जाते हैं|

हमें हमारे कस्टमर को सैटिसफाई करने के बारे में बहुत गहरा विचार करना पड़ेगा, इसके ऊपर बहुत सीरियस इंट्रोस्पेक्शन की आवश्यकता है| क्या रेल का यात्री, मुझे एक राजेश खन्ना का गाना याद आता है, क्या ट्रेन का यात्री ‘सुहाना सफ़र करेगा?’ आपको याद है वह गाना ट्रेन में ही था ‘सुहाना सफ़र और यह मौसम हसीन’, I think राजेश खन्ना का ही था, कहीं गलती कर रहा हूँ तो माफ़ कर देना|

देखिए सबको मालूम है यहाँ पर| तो क्या हमारी ट्रेन का यात्री सुहाना सफ़र करेगा या वह यात्रा करता है इसके लिए वह सफ्फर करेगा – SUFFER – सफ्फर करेगा, यह निर्णय हम सबको लेना है| Should he suffer कि उसके पास कोई और चॉइस नहीं है इसलिए रेलवे से सफ़र करना पड़ेगा और या रेलवे पहली चॉइस होगी उस यात्री की कि नहीं मैं तो ट्रेन से ही जाऊंगा|

मुझे याद है हमारे बचपन में जब हम ट्रेन से सफ़र करते थे और जब नाश्ते में वह कटलेट और टोस्ट और चाय आती थी तो क्या आनंद होता था, आज तक उसका फीलिंग अभी तक याद रहा, उसका टेस्ट अभी तक ध्यान में आता है| क्या वास्तव में हम वह आज दे पा रहे हैं? जिस प्रकार की फोटोज पुरानी रेल गाड़ियों की आज भी दिखती हैं साफ़ सुथरी कोचेस, कम्पार्टमेंट, वह यूनिफार्म में हमारा सेवक जो सर्विस देता था, जो अटेंडेंट जो इज्ज़त थी टिकेट चेकर की, टिकेट एग्जामिनर की, जो इज्ज़त थी आज से 30 साल 40 साल पहले जो स्टेशन मास्टर के प्रति सबका भाव था, आप सब विचार करिए क्या आज वह मिलता है, आज वह फीलिंग है रेलवे के प्रति?

जब हम सड़क पर खड़े होकर बोलते हैं, कोई पूछे हमें कि कहाँ काम करते हो, क्या करते हो, और अगर आप कहते हो कि मैं रेलवे का सेवक हूँ, रेलवे का कर्मचारी हूँ तो क्या सामने वाले आदमी की आँख चमकती है या थोड़ा मुंह बन जाता है? सोचिये आप! और यह स्थिति क्यों हुई है? मैं कोई आपके ऊपर आलोचना नहीं कर रहा हूँ न मैं कोई सरकार या कोई मंत्री या कोई पुराने मैनेजमेंट और नए मैनेजमेंट के बीच में दरार कर रहा हूँ| यह स्थिति बिगड़ी है क्योंकि हमारी सोच बिगड़ी है, हमारे सोचने का ढंग बिगड़ा है और यह सामूहिक है इसमें कोई आप और मैं अलग नहीं हैं|

यादव जी मैनेजमेंट में होंगे, लक्ष्मण जी पॉलिटिशियन होंगे, मैं भी पॉलिटिशियन हूँ वैसे, राघवैया जी ट्रेड यूनियन लीडर हैं| आप सब कर्मचारियों ने इस रेलवे को संभाला है, सुधारा है, चलाया है पर इसमें हम सबकी सामूहिक ज़िम्मेदारी है और उसके पीछे हम सबकी सामूहिक सोच है|

It is our mindset that has changed, that has deteriorated over the last maybe 30-40-50 years, I don’t know. हम सबकी सोच में हमारी permanency job की बीच में आ गयी है, हम सबकी सोच में एक ‘चलता है एटीट्यूड’ आ गया है – ऐसे ही चलता है|

स्थिति बिगड़ने के पीछे एक बहुत बड़ा कारण है – जुगाडू सोच – कि अरे चलो काम चला लो आज, चोट लगी है एक बैंड-ऐड लगा दो ठीक हो जाएगी| हम भूल जाते हैं कि चोट लगी है बैंड-ऐड तो सिर्फ ऊपर-ऊपर से छुपा देती है उस चोट को, लेकिन वह चोट गहरी होती जाती है, उस चोट में टेटनस लग जाता है| टेटनस होने से कभी आगे जाकर गैंग्रीन हो सकती है और कभी हाथ या पांव काटना पड़ने की ज़रूरत पड़ सकती है|

मैंने बहुत स्पष्ट कर दिया है डॉ राघवैया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार कभी भी, किसी भी हालत में रेलवे को प्राइवेटाइज़ नहीं होने देगी| लेकिन एक अंग्रेजी में कहावत है – With great power comes great responsibility. जब मैं यह बात करता हूँ कि रेलवे को प्राइवेटाइज़ नहीं होने देंगे तो हम सबकी ज़िम्मेदारी भी उतनी बढ़ जाती है, हम सबकी responsibility भी उतनी बढ़ जाती है| फिर यह ‘चलता है एटीट्यूड’ नहीं चलेगा, फिर हम irresponsible नहीं हो सकते हैं हमारी यात्री के प्रति, फिर यह रेलवे का एक-एक क्षण, एक-एक moment, every second हम सबके लिए valuable हो जाता है, एक-एक रुपया हम सबकी ज़िम्मेदारी बन जाती है, एक-एक गलती एक व्यक्ति की नहीं हमारे परिवार की गलती होती है| और वह तभी बदलेगा जब हमारी सोच बदलेगी, हमारे सोचने का ढंग बदलेगा, हमारे काम करने का जो तरीका है उसमें उत्साह आएगा, उसमें ईमानदारी बढ़ेगी, उसमें चिंता होगी हमें जब कोई छोटी सी भी गलती हो रही होगी, चाहे किसी से भी हो रही होगी|

कल मैं गलती कर सकता हूँ तब मुझे विश्वास है मेरे बड़े भाई डॉ राघवैया मेरा हाथ पकड़कर मुझे बताएँगे ‘बेटा यह गलती मत करो, इसको संभालो’| और मुझे विश्वास है और जो मैंने अभी तक सभी कामगारों में, मैनेजमेंट में, यूनियन लीडर्स में और हमारे परिवारों में वास्तव में जो हमारे परिवार की जो women’s federation/women’s associations हैं उनका भी मुझे काम देखने का कई जगह मौका मिला|

वास्तव में सिर्फ आप एक नौकरी नहीं कर रहे हो रेलवे में या मैं आज रेलवे का सिर्फ मंत्री नहीं हूँ, जब आप काम पर जाते हो तो परिवार के ऊपर भी पूरा उसका बोझा होता है| जब मैं टीवी में कोई पंक्चुअलिटी की रिपोर्ट देखता हूँ, या कोई कंप्लेंट कर रहा होता है यात्री कि खाने में अच्छा नहीं था, खाने में कुछ गलत चीज़ें मिली या किसी ने मुझे ओवर-चार्ज किया, या ट्रेन की सफाई ठीक नहीं थी या बाथरूम में सफाई ठीक नहीं थी तो उसका प्रभाव सिर्फ मेरे ऊपर नहीं आता है| मेरी पत्नी जो बैठकर टीवी देख रही है साथ में उसके ऊपर भी होता है और वह छोड़ो मेरी लड़की जो अमेरिका में पढ़ रही है वह भी वहां से मेसेज करती है कि पापा क्या हो रहा है ट्रेन में, या हो रहा है रेलवे में?

यह हमारा पूरा परिवार और हम सबके परिवार भी इसमें एक प्रकार से emotionally connect हो जाते हैं| कोई ट्रेन की दुर्घटना होती है तो सिर्फ वह बच्चे और या उनके परिवार जिन्होंने सफ़र किया सिर्फ उनके ऊपर दुर्घटना नहीं होती है हम सबको भी एक बार तो रात को नींद नहीं आती है कि यह दुर्घटना क्यों हुई, कैसे हम रोक सकते थे, हम क्या कर सकते थे जिससे यह दुर्घटना नहीं होती? क्या हमारे काम में कुछ कमी रह गयी? क्या हमारे काम करने के ढंग में कुछ बदलाव की आवश्यकता है? क्या हमारी ज़िम्मेदारी में कुछ हमने कसर छोड़ दी कुछ, कमी छोड़ दी?

और मैं समझता हूँ कि यह एक वर्ष जब हम महात्मा गाँधी जी को याद करते हैं, जब महात्मा गाँधी जी के दिखाए हुए रास्ते पर फिर एक बार इस देश को महात्मा गाँधी जी के रास्ते का परिचय देने की कोशिश करते हैं, फिर चाहे वह स्वच्छता हो जिसके प्रति महात्मा गाँधी जी को बहुत ही, बहुत ही ज्यादा चिंता रहती थी चाहे वह देश की एकता और अखंडता हो कि पूरा देश एकजुट होकर, एक साथ सबके साथ काम करे बिना जाति-धर्म में अपने आपको बांटकर, चाहे महात्मा गाँधी जी की कस्टमर-सेंट्रिक, कस्टमर-फोकस्ड सेवा भाव की बात हो, और फिर चाहे वह बात हो कि कैसे देश के गरीब के प्रति, देश के गावों के प्रति, देश के उन परिवारों के प्रति जो वंचित रहे, शोषित रहे – the economically and socially marginalized sections of society, on whom it is our responsibility, collectively, to give them a better future, to give their children a better future, to ensure dignity of life, dignity of labour for every citizen of this country.

मैं समझता हूँ रेलवे, रेलवे का हर एक कर्मचारी, रेलवे के मैनेजमेंट, सरकार, ट्रेड यूनियन और हमारे सभी स्टेकहोल्डर चाहे कोई छोटा पार्ट सप्लाई करता हो, चाहे कुछ सर्विस देता हो, कोई कांट्रेक्टर हो हम सब मिलकर जब यह तय कर लेंगे कि हमें बदलना है रेलवे को, हमें रेलवे को अच्छा बनाना है, हमें रेलवे को सुरक्षित बनाना है, हमको रेलवे को स्वच्छ बनाना है और साथ ही साथ हमको रेलवे को समृद्ध भी बनाना है, प्रॉफिटेबल भी बनाना है|

आखिर 100 रुपये कमाएंगे और 100 रुपये खर्चा कर देंगे तो रेलवे सुधार कैसे करेगा, रेलवे नयी टेक्नोलॉजी कैसे लायेगा, रेलवे आधुनिक टेक्नोलॉजी, मॉडर्न टेक्नोलॉजी के साथ कैसे कनेक्ट होगा, रेलवे ट्रेन की सुविधाओं को कैसे सुधार करेगा| तो सुरक्षा, सुविधा, स्वच्छता और समृद्धि यह सबके प्रति जब हम चिंता करेंगे तभी आपकी भी समृद्धि हो पायेगी, तभी आपके परिवारों का भी आगे का समय और अच्छा बीतेगा, तब आप भी रेलवे में काम करने का जो स्वाद है, रेलवे में काम करने की जो आपकी एक प्रकार से लगन है – your feelings towards the railways. वह आज देश का हर नागरिक समझ पायेगा, देश का हर नागरिक उसको रिस्पेक्ट कर पायेगा कि हाँ वास्तव में यह 13 लाख रेलवे के कर्मचारी देश सेवा कर रहे हैं, मेरी सेवा कर रहे हैं – मेरी मतलब पीयूष गोयल की नहीं, उपभोक्ता की, कस्टमर की, यात्री की सेवा कर रहे हैं|

और यह जब भावना हम सभी को दे पाएंगे और हम सब इसमें मिलकर पार्टिसिपेट करेंगे तभी रेलवे एक वाइब्रेंट, ऑनेस्ट आर्गेनाइजेशन बनेगी, करप्शन-फ्री रेलवे होगी जहाँ कोई कभी आलोचना नहीं उठा पायेगा, हमारे ऊपर उंगली नहीं उठा पायेगा किसी भी प्रकार के गलत काम के लिए, कोई उंगली नहीं उठा पायेगा कि यह ट्रेन में स्वच्छता नहीं है, टॉयलेट ख़राब है, टाइम पर ट्रेन नहीं चलती है, कर्टसी, स्टाफ की कर्टसी हमें नहीं मिलती है|

मैं समझता हूँ आज राघवैया जी का जन्मदिन भी है, आपकी एनुअल जनरल मीटिंग भी है, आगे चलकर गाँधी जी का 150 वर्ष के समारोह पर भी आप हो सके तो आज कुछ चर्चा करके हमें सुझाव देना, कैसे रेलवे उस विषय को और आगे बढ़ा सकती है| पर जब हम एक परिवार के रूप में पूरा काम देखेंगे, सोचेंगे, जब हम सब मिलकर आगे का भविष्य तय करेंगे, जब हम आदत बना देंगे कि हमारे काम को हम एकदम हाई क्वालिटी काम करेंगे, not by chance, but by habit. छोटी सी छोटी चीज़ की|

कल में इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री में विजिट के लिए गया था और पूरी फैक्ट्री में मैंने पूरा कामकाज देखा, बढ़िया फैक्ट्री है, बहुत अच्छा काम कर रही है, ग्रो कर रही है प्रोग्रेस कर रही है, लेकिन छोटी-छोटी चीज़ों में सुधार की संभावना है| जब हम वेल्डिंग करते हैं तो क्या वेल्डिंग का मार्ग छोड़ देते हैं? जब हम फेब्रिकेट करते हैं तो क्या अनईवन फेब्रिकेट करते हैं? जब हमें अपनी सोच बदलनी है तो काम करने में अपने को हैबिट बनानी पड़ेगी कि हर छोटी चीज़ पर हम क्वालिटी लाएंगे|

मैं पंक्चुअलिटी की बात कल साउथर्न रेलवे में कर रहा था तो किसी ने मुझे कहा कि सर, 1 से 15 मिनट जो ट्रेन है उसको छोड़ दें तो हमारी पंक्चुअलिटी 5%-6% सुधर जाती है| मैंने कहा अगर इस सोच से काम करेंगे तो 15 मिनट के बाद जब 16वां कोई डिले होगा तो बोलेगा साहब एक ही मिनट तो हुआ| फिर अगली डिमांड आएगी कि 30 मिनट तक इसको पंक्चुअल गिनो, फिर 31 मिनट वाला बोलेगा अभी तो सर एक ही मिनट मेरा डिले हुआ, और ऐसे तो कहानी कभी ख़त्म ही नहीं होगी|

क्यों दूसरी रेलवे में बोलते हैं कि आप घड़ी मिला सकते हो कि ट्रेन अन्दर गयी तो आप घड़ी पर चेक कर लो क्या टाइम है, आपकी घड़ी गलत हो सकती है ट्रेन टाइम पर आएगी, ट्रेन गलत टाइम पर नहीं आएगी|

क्या भारतीय रेल को उस प्रकार की व्यवस्था खड़ी करने में अपनी कोशिश नहीं करनी चाहिए, काम नहीं करना चाहिए? और जब एक-एक मिनट की वैल्यू हम सब करेंगे तभी जाकर वास्तव में विश्व की सबसे अच्छी रेल बनाने में सफल होंगे, नहीं तो एक ट्रेन जो डिब्रूगढ़ से चलकर त्रिवेंद्रम तक आती है और शायद रास्ते में 60-70 स्टेशन पर रुकती है, 200-250 स्टेशन पार करती है, अगर हर एक व्यक्ति ने ‘एक मिनट ही तो है’ इस विचार से उस ट्रेन को चलाया, मेरी वजह से तो एक ही मिनट हुआ, आपकी वजह से एक मिनट हुआ, आपकी वजह से एक मिनट हुआ, डॉ राघवैया की वजह से एक मिनट हुआ, लक्ष्मण की वजह से एक मिनट हुआ, यादव जी की वजह से एक मिनट हुआ करते-करते ट्रेन तो 8 घंटे लेट हो जाएगी|

क्या यह परिचय हम देंगे देश को हमारी व्यवस्था का, हमारे काम का या हम सब अपने एक मिनट की चिंता करेंगे और जैसे कहते हैं ‘Our power as individuals is multiplied when we gather together as families, as teams, as a community with common goals.’

जब हमारे सबका लक्ष्य एक होगा कैसे भारतीय रेल विश्व की सबसे अच्छी रेलवे बने और जब हम वह एक लक्ष्य पर सब लोग अपना-अपना योगदान देंगे, we will all contribute to achieve that goal, I promise you a very-very bright future for each one you. I promise you we will create a new railway which will be ready for New India. I promise you a new railway which will be profitable and self-sustaining, a new railway which will not have to beg to the Finance Ministry for every small thing but will stand on its own feet, make its own profit and then use that profit for the welfare of each one and every one of our rail family and to provide better services to our customers.

Once again, my warmest greetings to my elder brother, Dr Raghavaiah, who has served Indian railways for more than six decades and whose services I am sure we will continue to get for many more decades and whose guidance and help I am confident I will continue to receive as an elder brother for years to come.

Thank you very much. My greetings to you and all your families. Thank you.

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