Speeches

March 24, 2019

विजय संकल्प जनसभा, बरेली, उत्तर प्रदेश में लोगो को संबोधित करते

बड़े भाई, भारत सरकार में श्रम मंत्री बहुत स्वभाव से सरल है, बहुत परिश्रमी है। लेकिन इनका काम बोलता है, इनके काम में जिस प्रकार से भारत में श्रम विभाग को बहुत खूबी से संभाला है इन्होंने, उसके पहले वित्त विभाग को संभाला। मैं समझता हूँ बरेली के शान है, बरेली के सबसे लोकप्रिय नेता है। पूरा जन्म यही पर जन्मे पले बड़े। और पूरा जीवन जिन्होंने बरेली की सेवा की। जिनको आप आठवीं बार, और यह शायद एक रिकॉर्ड होगा उत्तर प्रदेश में कोई सांसद आठवीं बार नहीं जीतके जाने वाले है। आठवीं बार बरेली जिनको जिताके केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के हाथों को मज़बूत करने जा रहे है। ऐसे बड़े भाई श्री संतोष गंगवार जी, यहाँ पर कार्यक्रम के अध्यक्ष, जिला उपाध्यक्ष श्री आदेश प्रताप सिंह जी, सांसद श्री धर्मेंन्द्र कश्यप जी, यहाँ के मेयर माननीय श्री उमेश गौतम जी, नए सदयस्य और आज भारतीय जनता पार्टी में जुड़े माननीय श्री मुन्ना पण्डे जी, बहन विमला शुक्ला जी। अब बरेली में तो 9 विधायक है। 9 के 9 विधायक आपने भाजपा के चुनके भेजे है। सबका नाम लेने की आवश्यकता है कि सब विधायकों को नमन कर लूं। पूर्व विधायक, हमारे सब पार्टी के नेतागण, कार्यकर्ता और बरेली के प्रिय भाइयों बहनों, मीडिया के मेरे मित्रों, और उपस्थित बरेली के, उत्तर प्रदेश के और भारत के सभी चौकीदारों को मैं नमस्ते करता हूँ।

मुझे आने में विलंब हुआ क्योंकि सुबह माननीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी के साथ आगे के पाँच वर्ष कैसे भारत के तेज़ गति से विकास के बने उसके लिए हमारे संकल्प पत्र में जो-जो सुझाव आप सबसे आये, जो-जो भारत के मन की बात में हमें आप सबकी सूचनाएँ मिली, उन सबको जोड़ते हुए आगे के पाँच वर्षों का जो कार्यकाल आपके आशीर्वाद से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को इस देश की कमान संभालनी है। उसमें किस प्रकार से काम हो किन चीज़ों पर,किन विशेष वर्गों के लिए और क्या-क्या नए कार्यक्रम शुरू किये जाये, किस कार्यक्रमों को और तेज़ गति दी जाये, उसकी चर्चा सुबह हमारी दिल्ली में चल रही थी।

और चर्चा के दौरान स्वाभाविक है कि बात यह भी होती है कि अभी तक क्या-क्या हुआ। तो उसमें आज एक सुबह बड़ी महत्वपूर्ण बात निकली कि आज का दिन क्यों हम सबको याद रखने वाला दिन है। आज ही के दिन 42 साल पहले, 24 मार्च 1977 के दिन प्रधानमंत्री के रूप में माननीय श्री मोरारजी देसाई जी ने कमान संभाली थी। पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने थे मोरारजी देसाई, आज ही के दिन 42 साल पहले। और तब भी कांग्रेस पार्टी, जो एक प्रकार से परिवार की पार्टी है और सिर्फ परिवार को बचाने में लगी रहती है, उस पार्टी ने जो आपातकाल जो एमर्जेन्सी थोपी थी देश के उपर उससे छुटकारा पाने के लिए आप सबने प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नेतृत्व में, अटल विहारी बाजपेयी के नेतृत्व में जनता पार्टी को विजयी बनाया था।

यह 42 साल पुरानी बात है। लेकिन उस समय भी एक परिवारवाद की शक्ति, एक तरफ़ा जिस प्रकार से कांग्रेस ने पूरे देश में भय का वातावरण बनाया था उससे छुटकारा पाने के लिए आपने सरकार, गैर-कांग्रेसी सरकार बनाई थी। जिसने फिर एक बार लोकतान्त्रिक मूल्यों को इस देश में स्थापित किया। 2014 में आपने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पहली बार पूर्ण बहुमत के साथ एक गैर-कांग्रेसी सरकार भेजी जिसने लगातार 5 साल इस देश का गौरव, इस देश का मान सम्मान पूरे देश में और पूरे विश्व में बनाया, पूरे विश्व में देश एक प्रकार से सबसे तेज़ गति से उभरती हुई बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बनी। इस देश में गाँव गरीब किसान तक विकास पहुँचा और पाँच वर्ष में इस देश का हर नागरिक एक सन्मान के जीवन की तरफ बढ़ने लगा, तेज़ गति से जीवन सुधरने लगा।

उस समय में आपने ढाई लाख से अधिक वोटों से संतोष जी को जिताके भेजा और माननीय संतोष जी ने लगातार बरेली की सेवा की। बरेली के लिए विकास के विषयों को लेके प्रतिबद्ध रहे। मैं देख रहा था किस प्रकार से रेलवे में हो, सड़कों के काम में हो, आयुष्मान भारत हो, सौभाग्य की योजना हो, उज्ज्वला की योजना हो हर एक विषय में बरेली में तेज़ गति से विकास का काम हुआ है। 24 अस्पताल आयुष्मान भारत के साथ जुड़े और लगभग 75,000 से अधिक लाभार्थियों को किसान सम्मान निधि से यहाँ पर पहली किष्त 2000 रुपये की पहुँच चुकी है। हम अब हर वर्ष 6000 रुपये उनको अपने बैंक के खाते में मिलते रहेगा। मुझे मेयर साहब बता रहे थे कि लगभग 2 लाख लोगों को गोल्ड कार्ड मिल चुका है, 2 लाख परिवारों को, यानी 10 लाख से अधिक लाभार्थी जो आयुष्मान भारत से लाभ लेंगे, और उसमें से 1 करोड़ से अधिक राशि आयुष्मान भारत के तहत लोगों के इलाज के लिए बरेली पहुँच चुकी है, लोगों को मुफ्त में इलाज मिल चुका है।

सौभाग्य योजना से लगभग 77 लाख लोगों को यहाँ पर लाभ हुआ है, सौभाग्या और उज्ज्वला की दोनों योजना को जब हम जोड़के देखते है। उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य था जहाँ पर 1400 से अधिक गाँव में बिजली पहुँची नहीं थी। कई मजले टोले ढाणी ऐसे थी जहाँ पर कभी बिजली का नामोनिशान पहुँचा नहीं था। लगभग एक लाख ऐसे मजले टोले और ढाणी थे उत्तर प्रदेश में जिनमें बिजली कभी गई नहीं थी और कटिया कनेक्शन से लोग काम चला रहे थे। तब तो विषय यह रहता था कि बिजली कब आएगी। जाने की तो बात छोड़ो यह तो स्वाभाविक था कि बिजली रहेगी नहीं। लेकिन आज हम गर्व से कह सकते है कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने जो तेज़ गति से ग्रामीण विद्युतीकरण का काम किया, यह पूरे लगभग 1490 से अधिक गाँव में बिजली पहुँची। लगभग 1 लाख मजले टोले ढाणी तक बिजली पहुँची। और हर व्यक्ति के घर में आज सौभाग्य योजना के तहत बिजली का कनेक्शन है। कोई इक्का दुक्का रह गया हो तो तुरंत अप्लाई करे एक हफ्ते के अंदर आज मुफ़्त में बिजली का कनेक्शन मिल जाता है।

इसी प्रकार से उज्ज्वला योजना के तहत उत्तर प्रदेश में लगभग सवा करोड़ परिवारों को मुफ़्त में एलपीजी का कनेक्शन दिया गया। सवा करोड़ परिवारों को। स्वाभाविक है कि बरेली में ऐसी लाखों माता बहनें बहुएँ होंगी जिनको पहले 400 सिगरेट जितना धुआँ अपने शरीर में लेना पड़ता था। आज उन सबके घरों में एलपीजी के मुफ़्त का सिलिंडर पहुंचा है। हमारी माता बहनों का स्वास्थ्य सुधरेगा, हमारे बच्चों को इतना धुआँ नहीं लेना पड़ेगा और आगे चलके इस देश की युवा पीढ़ी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएगी, अच्छी स्वास्थ्य की सेवाएँ प्राप्त कर पाएगी। इंटरनेट गाँव-गाँव तक पहुँचें, डिजिटल टेक्नोलॉजी का लाभ हर विद्यार्थी को मिले और दुनिया में सबसे तेज़ गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का हर एक नागरिक का जीवन भी तेज़ गति से सुधरे यह सरकार की मनोकामना है सरकार का संकल्प है। हर व्यक्ति का अपना घर हो, उस घर में 24 घंटे बिजली हो, अच्छा पेयजल हो, स्वास्थ्य सेवाएँ, शिक्षा की सेवाएँ, अच्छी हो सड़क गाँव तक अच्छी पहुँचे। हर एक वर्ग को ऐसे ही विकास से जोड़ना यह प्रधानमंत्री मोदी जी का काम करने की प्रबल इच्छा भी थी और इस इच्छाशक्ति को उन्होंने कार्यान्वित करके दिखाया।

देश के ऊपर जिस प्रकार से आतंकवादी ताकतों के बार-बार हमले हुए उसका सीधा मुँहतोड़ जवाब अगर देने की ताकत और हिम्मत किसी ने की तो प्रधानमंत्री मोदी जी ने पहले सर्जिकल स्ट्राइक किया और फिर बाज़ नहीं आई तो लाइन ऑफ़ कन्ट्रोल क्रॉस करके पाकिस्तान में जाके बालाकोट में आतंकवाद की जो जड़ थी उसपर हमला करके आज इस देश को सुरक्षित करने का काम माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया। और मैं समझता हूँ आज एक ऐसा कठोर निर्णायक और पूरी तरीके से देश की चिंता करने वाले नेतृत्व की आवश्यक्ता है। पूरा देश प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ खड़ा है। प्रधानमंत्री मोदी जी के जो अटक प्रयास है विकास के भी और देश को सुरक्षित, देश को एक रखने में, देश का अखंड रखने में उसपर मुझे पूरा विश्वास है आप सबका आशीर्वाद मिलेगा।

और संतोष जी को आप जिताके प्रधानमंत्री जी को और बल देंगे अपने काम को और आगे बढ़ाने में। मैं विशेष रूप से संतोष जी का धन्यवाद करूँगा कि देश के 42 करोड़ जो असंगठित क्षेत्र के मज़दूर थे, जिनके कोई बुढ़ापे का सहारा नहीं था उनको लिए जो प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, जिससे 60 वर्ष की आयु के बाद उनको 3000 रुपये का पेंशन मिल सके। इस योजना को लागू करके संतोष जी ने एक प्रकार से इतिहास में बरेली का नाम और उनका खुद के विकास के कार्यों की छाप पूरे विश्व तक पहुँचा दी है। सबसे बड़ी विश्व की पेंशन योजना मोदी जी और संतोष जी के संयुक्त प्रयास से हाल ही में लॉन्च हुई है।

मैं समझता हूँ जिस प्रकार से आज पूरे देश में श्रमिकों के लिए अलग-अलग प्रकार से, चाहे वो मिनिमम वेजेस क्यों ना हो, न्यूनतम तनख्वाह जिसमें 42 प्रतिशत की वृद्धि की गई। चाहे वो बोनस की सीलिंग या ग्रैचुटी की सीलिंग हो, जिसको लगभग दुगना कर दिया गया हो। चाहे वो मैटरनिटी लीव कोई गर्भवती महिला के लिए जिसको 26 हफ़्ते तक अब छुट्टी मिलेगी, पूरी पेड लीव मिलेगी। अलग-अलग प्रकार से संतोष जी ने श्रमिकों की चिंता की है। आज आगे आने वाले दिनों में सभी सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत का आरक्षण इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन्स, आर्थिक आधार पर जो कमज़ोर है उनके लिए 10 प्रतिशत का भी आरक्षण श्री संतोष गंगवार जी के प्रयासों से अब इस देश में लागू कर दिया गया है।

तो सबसे पहले रेलवे की सवा लाख लोगों की भर्ती में अब 10 प्रतिशत इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन्स के लिए आरक्षण रखा है। अभी-अभी बता रहे थे रेलवे के अन्य काम हुए है यहाँ पर इज़तनगर स्टेशन में तो अब डेमू शेड भी बन गया है, फुटओवर ब्रिज, एस्केलेटर और अलग-अलग कामों से अब यह एक अच्छा अत्याधुनिक स्टेशन बनने जा रहा है। इसी के साथ-साथ 16 नई ट्रेनें बरेली से होती हुई या तो शुरू की गई है या यहाँ पर स्टॉपेज दिया गया है, जो कश्मीर, मथुरा, काठगोदाम, अमृतसर, कानपूर, दरभंगा, अजमेर इन सब अलग-अलग इलाकों को जोड़ती है बरेली के साथ।

मेरे ख्याल से बरेली जो कई वर्षों से सिर्फ़ फिल्मों में जाना जाता था – झुमका गिरा रे बरेली के बाजार में। हमने तो बरेली को सिर्फ़ उस गाने में पहली बार देखा था। लेकिन जब मैं बरेली के अलग-अलग जो विकास के कार्यों का लेखा जोखा देखा रहा था तब मुझे ध्यान में आया कि कैसे प्रधानमंत्री मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी की सरकार ने पूरी तरीके से बरेली के विकास के लिए अलग-अलग प्रयास किये। आपने जो भारतमाला का जो बड़ा योजना है नैशनल हाईवे जोड़ने का उसमें भी बरेली को जोड़ा गया है। बरेली से सितारगंज रोड को भारतमाला योजना में ले लिया गया है। और खासतौर पर जो अलग-अलग योजनाओं के तहत बरेली के हर परिवार को कुछ न कुछ लाभ पहुँचे, हर किसान को कैसे लाभ पहुँचे इसके लिए जो संतोष जी ने काम किया है मैं समझता हूँ इस चुनाव में आगे आने वाली 23 तारीख को पूरा बरेली कही ज़्यादा ओवरकॉन्फिडेंट ना हो जाये, हमारे कार्यकर्ता और हमारे नेता, खासतौर पर हमारे सब विधायक, हमें सतर्क रहना है। हर वोटर तक पहुँचना है।  हर लाभार्थी तक पहुँचना है। और सभी को चुनाव के दिन सुबह ही, और गर्मी के दिन शुरू हो रहे है, सुबह ही सब निकले, अपना वोट डाले। कमल निशानी पर बटन दबाए। और बिना कोई संकोच के मैं आज कह सकता हूँ कि इस बार संतोष जी को आपको 4 लाख से अधिक वोटों से जिताने की ज़िम्मेदारी आज बरेली के हर चौकीदार को देके मैं आज जा रहा हूँ।

वास्तव में तो मुझे लगता है उत्तर प्रदेश में इस बार 74 से अधिक सीटें भारतीय जनता पार्टी जीतने जा रही है। 74 वी सीट तो आप सब समझते है वह तो अब शायद उत्तर प्रदेश से भाग रहे है। अभी से ही सूचनाएँ आनी शुरू हो गई कि 74 वी सीट ने हथियार फेंक दिए, छोड़ दिए गया है और वहाँ पर हमारी बहन स्मृति ईरानी जी की विजय, लगभग निश्चित कर दी है। और कांग्रेस पार्टी के नेता तो यहां छोड़के जा रहे है। और देखिए इनको आसपास की भी जगह नहीं मिली सीधा केरल पहुँच गए है। और मैं समझता हूँ कि जिस तेज़ गति से विकास, जिस प्रकार से लॉ एंड आर्डर, कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश में सुधरी है, जिस प्रकार से अन्य-अन्य योजनाएँ आप सबके घरों तक पहुँची है, यह चुनाव निर्णायक चुनाव होगा एक निर्णायक नेतृत्व को फिर एक बार चुनके भेजने की ज़िम्मेदारी हम सब की रहेगी। आप सब को बहुत-बहुत शुभकामनाएं ।

और 23 तारीख को 4 लाख से अधिक मार्जिन से यह दोनों गठबंधन और कांग्रेस को हराके हम संतोष जी को यहाँ से चुनके भेजे यह संकल्प यह विजय का संकल्प आज हम सब यहाँ से लेके अपने-अपने काम पर उतरे। अगला एक महीना 24 घंटे हमारा एक एक कार्यकर्ता पार्टी के और संतोष जी के चुनाव अभियान में लगे और हम सब चौकीदार बरेली के विजय में और बरेली के काम में ईमानदारी से अच्छा काम, मेहनत करके विजय को हासिल करे ऐसा मेरे आप सबसे विनम्र निवेदन है। विनम्र आप सबसे आग्रह है। आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इसी के साथ-साथ हमारे पड़ोस के धर्मेंद्र कश्यप जी भी है। यह आवाज़ आव्ला तक पहुँचे। आव्ला के सभी विधायक, सभी कार्यकर्ता जो यहाँ पर उपस्थित है हम आव्ला में भी धर्मेंन्द्र जी को बड़ी मार्जिन से बड़ी मात्रा में विजयी बनाने का संकल्प लेके आज आप यहाँ से जाएं। ऐसी आप सब से बहुत-बहुत अपेक्षा है, आप सब से प्रार्थना है। आप सब को मेरी वजह से विलंब हुआ इसके लिए पुनः एक बार आपसे माफ़ी मांगता हूँ। बहुत-बहुत धन्यवाद। भारत माता की जय। धन्यवाद।

Subscribe to Newsletter

Podcasts