Speeches

November 19, 2018

Speaking at Press Conference, in Indore

मित्रों, आज इंदौर में मेरा आगमन मुंबई से हुआ है और इंदौर को भी कई लोग मिनि-मुंबई के नाम से पहचानते हैं। एजुकेशन हब है, शायद पहला शहर है जहाँ आईआईटी भी है, आईआईएम भी है, आर्थिक राजधानी है मध्य प्रदेश की, हम सबके लिए बहुत गर्व की बात है कि स्वच्छता में सबसे ऊपर है पूरे देश में। डॉबाबासाहेब आंबेडकर की जन्मस्थली जिसको हम तीर्थ स्थान बनाने जा रहे हैं महू में, इंदौर डिस्ट्रिक्ट में ही पडती है, तो एक प्रकार से मध्य प्रदेश के मेरे चुनावी कार्यक्रम की शुरुआत इंदौर से हो यह मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है।

आज हम रानी लक्ष्मीबाई की जन्मतिथि मना रहे हैं। उनको श्रद्धांजलि देता हूँ, नमन करता हूँ उनका और वास्तव में इस पवित्र भूमि में उन्होंने अपने जीवन का त्याग दिया और हम सब को प्रेरणा दी कि न्याय और अस्मिता की लड़ाई में हम सबका योगदान क्या होगा, हम सब कैसे देश के लिए जिएं और कैसे देश के लिए मरने के लिए भी तैयार रहें और मैं समझता हूँ यही विरासत आज हम आगे बढ़ा रहे हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार, मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी की सरकार दोनों एक डबल इंजन के नाते मध्य प्रदेश में तेज़ गति से विकास दे रहे हैं। मैं रेल मंत्री होने के नाते हर एक चीज़ को रेलवे की नज़र से देखने की आदत पड़ गई है और जब हमें कोई चीज़ सुरक्षित बनानी हो, गति तेज़ देनी हो तो उसमें हम डबल इंजन लगाकर रेल गाड़ी को चलाते हैं। वह लंबी रेस की रेलगाड़ी बनती है, बहुत दूर-दूर तक जा सकती है और ऐसे ही शिवराज जी की सरकार केंद्र के साथ कंधे से कंधा मिलाकर विकास कर रही है। और मैं समझता हूँ जो 55 वर्ष के कांग्रेस शासन में मध्य प्रदेश ने विनाश देखा था, मध्य प्रदेश ने जो विपत्तियां देखी थी, मध्य प्रदेश ने जो वंशवाद देखा था उसके ख़िलाफ़ शिवराज सिंह चौहान जी के विकास की आज पूरी देश और दुनिया में सराहना हो रही है।

मैं कुछ आंकड़े यहाँ पहुँचने पर देख रहा था। हर क्षेत्र में जिस प्रकार से तेज़ गति से विकास गत वर्षों में हुआ है, एक बीमारू राज्य जो कांग्रेस छोड़कर गई थी उसको भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने कैसे तेज़ गति से जनता की समृद्धि में पूरा अपना कार्यकाल लगा दिया यह आंकड़ों से स्पष्ट ज़ाहिर होता है। मैंने बिजली का विभाग संभाला, पहले कहाँ 2900 मेगावाट मध्यप्रदेश में 2003 में उत्पादन होता था, कहाँ आज 18,000 से अधिक बिजली मध्य प्रदेश में लगती है।

हमने LED की योजना शुरू की थी मध्य प्रदेश ने उसको अपनाया, लगभग 1,68,00,000 (एक करोड 68 लाख) बहुत ही सस्ते दरों पर LED bulbs सरकार ने दिए उसके कारण निजी क्षेत्र की भी क़ीमतें एकदम घटी, लगभग 75-80-85% क़ीमतें घटी और सभी को अपने बिजली के बिलों में बहुत राहत मिली। सिंचाई के जब क्षेत्र देखते हैं हमारे किसान भाइयों बहनों के लिए तो कहाँ 7.5 लाख हेक्टेयर पर सिंचाई होती थी, 15 वर्ष बाद आज 40 लाख हेक्टेयर पर सिंचाई होती है। और अन्य-अन्य जितनी योजनाएं देखें इसी प्रकार से चाहे वह किसान हो, चाहे ग़रीब हों, शोषित वंचित परिवार हों, युवा हों, महिलाएँ हों, उद्यमी हों हर क्षेत्र की चिंता भारतीय जनता पार्टी की सरकार, शिवराज सिंह चौहान जी की सरकार ने गत वर्षों में मध्यप्रदेश में की है।

मैं ख़ासतौर पर आपका ध्यान आकर्षित कराना चाहूँगा प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रति। इतने कम समय में 14 लाख आवास एक ही राज्य में गरीबों को मिलना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसी प्रकार से किसानों के ऋण के विषय में तो मैं हैरान हो गया देखकर कि शिवराज जी ने कैसे इसको एक लॉन्ग टर्म सलूशन के रूप में योजना बनायी, ऋण मुक्त बिना ब्याज के किसानों को लोन मिलना, ब्याज मुक्त लोन मिलना और अगर आप समय पर दो तो उसका 10प्रतिशत आपको छूट यह तो शायद मैं पहली बार ही किधर सुन रहा हूँ कि इस प्रकार से प्रोत्साहित किया किसानों को कि उनको सुविधा भी हो, उनको प्रोत्साहन भी हो कि ऋण वापस देना है और साथ ही साथ उनकी आमदनी भी बढ़ने का साधन इस सब्सिडी के माध्यम से बनाया।

मैं रेलवे के भी कुछ आंकड़े आपके समक्ष रखना चाहूँगा। मध्य प्रदेश में जब कांग्रेस की सरकार केंद्र में थी तब बहुत ही कम पैसा रेलवे की सुविधाएँ सुधारने के लिए, यहाँ का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए मध्य प्रदेश को मिलता था। 2009 से ‘14 के बीच औसतन हर वर्ष 632 करोड़ रुपये मध्य प्रदेश को मिलते थे, यानी पाँच साल में लगभग 3200 करोड़ रुपये पूरे मध्य प्रदेश जैसे विशाल राज्य में इतना बड़ा राज्य है, सिर्फ़ 3200 करोड़ रुपये पाँच वर्ष में मध्य प्रदेश में लगाए गए। जब प्रधानमंत्री मोदी जी ने कमान संभाली और भाजपा की सरकार केन्द्र में भी आयी और राज्य में भी शिवराज जी की सरकार थी तब डबल इंजन का इफैक्ट देखिए कि रेलवे में 2014 से ‘19 के बीच लगभग 33 हज़ार करोड़ रुपये (33 हज़ार करोड़ रुपये) यहाँ पर मुझे माफ़ करिएगा,21 हज़ार करोड़ रुपये (21,000 करोड़ रुपये) पाँच वर्षों में मध्य प्रदेश में लगे जो लगभग छःगुना बढ़ोतरी है, 3200 से लगभग 21000 करोड़ रुपये।

मैं जो आंकड़ा पहले दे रहा था वह जो आख़िरी वर्ष है 2018-19 उसमें अकेले में 6350 करोड़ रुपये मध्यप्रदेश में लगने जा रहे हैं, आख़िरी वर्ष में,6350 करोड़ रुपये। लगभग 63,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में अब लग रहे हैं और हबीबगंज में भोपाल में देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन थोड़े ही महीनों में तैयार हो जाएगा जो एक पूरे देश में हर राज्य की राजधानी में इसी प्रकार के स्टेशन बनाने का पहला उदाहरण बनेगा। और कोई क्षेत्र ले लीजिए, नई लाइनें आठ गुना नई लाइनें बनती हैं हर वर्ष मोदी जी की सरकार में रेलवे में, डबलिंग – छःगुना हो गया है कांग्रेस सरकार और मोदी जी की सरकार के बीच में, गेज कन्वर्ज़न– आठगुना हो गया है और यह सब तभी संभव है जब राज्य सरकार की पूरी सहायता मदद मिलती है चाहे वह ज़मीन अधिग्रहण हो, चाहे अन्य-अन्य प्रकार से सुविधाएँ राज्य सरकार से लगती हैं।

इन सबको देखते हुए मैं समझता हूँ विकास की जो लहर मध्य प्रदेश में गूंजी है जिसका ज़िक्र माननीय प्रधानमंत्री जी ने भी बड़े विस्तार से किया इसकी इसको देखते हुए जो आज शिवराज जी 200 पार का नारा लेकर आज जनता के बीच उतरे हैं जनता आशीर्वाद देगी भाजपा को, जनता आशीर्वाद देगी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी को। और कांग्रेस सरकार का जो सही चेहरा है, जो चेहरा हमने देखा जब एक अध्यक्ष कहता है कि कोई भ्रष्ट हो, किसी भी प्रकार का व्यक्ति हो हम उनको सीट देने के लिए तैयार हैं, जो करप्शन का चेहरा हमने यहाँ देखा जब एक नेता कहता है माइनॉरिटी वोट को लेने के लिए अलग-अलग प्रकार से टिप्पणियां करता है और कम्युनलिस्म को प्रोत्साहन करता है या कोई कहता है कि हम RSS को यहाँ पर बैन कर देंगे, किसी को RSS की शाखा में जाने नहीं देंगे, जिस प्रकार से जातिवाद, भ्रष्टाचार और कम्युनलिस्म को कांग्रेस चुनाव में पेश कर रही है, अपना असली चेहरा पेश कर रही है मैं समझता हूँ उसका सही जवाब मध्य प्रदेश की जनता कांग्रेस को देने जा रही है।

जिस पार्टी में वंशवाद इतना ज़्यादा रहा कि आज भी आप देखें तो जो नाम सामने आते हैं वह सब वंशवाद से प्रेरित नाम आते हैं कांग्रेस के। कल उनके एक उच्च नेता का बयान मैं पेपर में पढ़ रहा था कि बहुत सारे ग़ैर गांधी-नेहरू परिवार के अध्यक्ष कांग्रेस में बने हैं। मैंने जानकारी निकाली पिछले 40 वर्षों में, पिछले 40 वर्षों में सिर्फ़ सात वर्ष ग़ैर गांधी-नेहरू परिवार का कोई व्यक्ति कांग्रेस का अध्यक्ष बना है, सिर्फ़ सात वर्ष पिछले 40 वर्षों में। यह अलग बात है कि उनके अध्यक्षों के साथ कैसा व्यवहार किया गया कांग्रेस द्वारा कि पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव जी के देहांत के बाद उनके पार्थिव शरीर को कार्यालय तक लेकर जाने नहीं दिया, एक अध्यक्ष को तो बाथरूम में लॉक करकर निकाला गया।

इस प्रकार की पार्टी और उसके नेता मैं समझता हूँ मध्य प्रदेश में विकास के बदले वंशवाद, भ्रष्टाचार और प्रदेश को फिर एक बार पीछे धकेलने का काम, पीछे करने का काम करेगी। ऐसी कांग्रेस पार्टी को मुँहतोड़ जवाब इंदौर की जनता, मध्य प्रदेश की जनता शत प्रतिशत देकर शिवराज जी को फिर एक बार पूर्ण बहुमत, दो-तिहाई बहुमत और अब तो 200 सीट पार कर कर जिताएगी, यह मेरा पूरा विश्वास है।

समृद्धि का प्रदेश मध्यप्रदेश, यह आश्वस्त करने के लिए मैं आज इंदौर आया हूँ और आगे आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश फिर एक बार अच्छी सरकार, एक अच्छा नेता जो जन-जन के दिल मैं बैठा है, समाज के हर वर्ग की चिंता करता है, जो हर माँ का भाई है, हर बच्चे का मामा है,अपने आप में एक किसान है और ग़रीब जनता के लिए प्रेरणा का स्तोत्र है। ऐसे नेता को चुनकर शिवराज चौहान को फिर एक बार मुख्यमंत्री बनाने की बीड़ा उठाई है मध्य प्रदेश की जनता ने। मैं उनका आवाहन करता हूँ सभी मध्य प्रदेश की जनता का कि भारी मात्रा में वोट डालने निकलें,भारतीय जनता पार्टी के कमल पर बटन दबाएँ और BJP को 200 सीट से अधिक से जिताकर मध्य प्रदेश को विकास की ऊंचाइयों तक पहुँचाने में हमें आशीर्वाद दें।

 

बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

प्रश्न-उत्तर

Q:सर आप आर्थिक मामलों के जानकार हैं और इस वक़्त देश में एक बहुत बड़ी बैठक चल रही है RBI बोर्ड की बैठक चल रही है। राहुल गांधी का यह आरोप है कि संवैधानिक संस्थाओं को बर्बाद कर रही है मोदी सरकार। इस पूरे सर मसले में आपका रिएक्शन चाहेंगे।

A:मैं समझता हूँ कि राहुल गांधी जी थोड़ा इतिहास भी देखलें और अपनी पार्टी और अपने परिवार का ट्रैक रिकॉर्ड देखलें तो बहुत अच्छा रहेगा। किस प्रकार से कांग्रेस ने इस देश की लगभग हर संवैधानिक संस्था का इंसल्ट किया है। कैसे उन्होंने RBI गवर्नर्स को पहले निकाला है, कैसे उन्होंने इलेक्शन कमिशन हो, जुड़िशरी हो हर संस्था के साथ जिस प्रकार का सलूक किया है उनको पहले उस इतिहास को देख लेना चाहिए।

उसके निसबत हमने हर ऐसी संवैधानिक संस्था का सम्मान किया है और जहाँ तक रही RBI की बात RBI की मीटिंग चल रही है, बोर्ड मीटिंग है समय-समय पर बोर्ड मीटिंग होती रहती है तो मैं नहीं समझ पा रहा हूँ कि उनको उसमें क्या तक़लीफ़ आ रही है। बोर्ड अपनी चर्चा करेगी ओर जो भी फ़ैसलों पर पहुँचेगी वह बोर्ड का पूरा अधिकार है। शायद राहुल गांधी जी कॉरपोरेट गवर्नेंस और कॉरपोरेट बोर्डस कम समझते होंगे तो बाक़ी लोग उनको उसकी जानकारियां दे दें तो अच्छा रहेगा।

Q:सर आप क्या आशावादी हैं कि बैठक का हल निकलेगा और जो एक तनाव की जो स्थिति दिखाई दे रही है वह ख़त्म होगी?

A:हमें तो कोई तनाव नहीं दिख रहा है वह आप लोगों को दिख रहा है और राहुल गांधी जी को दिख रहा है। तो एक रूटीन बोर्ड मीटिंग है, बोर्ड मीटिंग में अलग-अलग विषयों पर सार्थक चर्चा होगी और मैं समझता हूँ चर्चा नहीं करें वह ज़्यादा नुक़सान देता है देश को। आज अगर कुछ समस्याएं हैं तो उसकी चर्चा करनी चाहिए जैसे हम आए हैं आपके सामने चर्चा कर रहे हैं आपके साथ तो अच्छी बात है चर्चा तो होनी चाहिए सार्थक।

 

Q:बताया जा रहा है कि आज जो बैठक हो रही है उसमें सरकार की तरफ़ से दबाव है कि रिज़र्व फंड से आप 3 लाख करोड़ रूपये माँग रहे हैं मोदी सरकार माँग रही है और यह रिज़र्व फंड अगर निकल गया तो ख़राब हो जाएगा क्योंकि आपको लाभ डायरेक्टली पहुँचा रही है रिज़र्व बैंक? मेरा क्वेश्चन तो सुन लीजिए मेरा कहना है कि जब आप 3 लाख करोड़ रुपये रिज़र्व फंड में से माँग रहे हैं RBI का।

A:नहीं तो वहीं ग़लत है आपका कहना ही ग़लत है इसलिए मैं पहले स्पष्ट कर दूँ ना। आपका कहना ही ग़लत है भाई साहब। मुझे लगता है आपने शायद ख़बर नहीं पढ़ी है, ट्विटर पर स्पष्टीकरण कर दिया गया है सेक्रेटरी डिपार्टमेंट ऑफ़ इकनॉमिक अफेयर्स श्री सुभाष चंद्र गर्ग द्वारा बहुत ही दो टूक शब्दों में स्पष्टीकरण हुआ है कि न सरकार कोई पैसा चाह रही है रिज़र्व बैंक से, न कोई उनके रिज़र्व फंड से कोई सरकार ने पैसा माँगा है। एक इकनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क होता है रिज़र्व बैंक का टेक्निकल सब्जेक्ट है, आप चाहें तो मैं एक घंटा उसके ऊपर पूरा उद्बोधन आपको दे सकता हूँ अगर आप आर्थिक विषयों में जानकारी रखते हैं और रुचि रखते हैं तो। उसके ऊपर चर्चा करने का पूरा अधिकार बोर्ड को है, चर्चा करेगी लेकिन उसमें से कोई एक रुपया सरकार नहीं माँग रही है यह स्पष्टीकरण दो टूक शब्दों में सरकार की तरफ़ से आ चुका है, पहली बात।

दूसरी बात रिज़र्व बैंक एक बहुत ही इम्पोर्टेंट इंस्टीट्यूशन है देश के लिए, बैंकिंग सेक्टर का रेगुलेटर है लेकिन साथ ही साथ उसकी भी कुछ जिम्मेदारियां हैं और वह ज़िम्मेदारियों के ऊपर यह बोर्ड अगर डिसकस करता है तो मैं समझता हूँ उसमें कोई आपत्तिजनक बात नहीं है, किसी को उसमें आपत्ति नहीं होनी चाहिए। यह देश हित की चर्चा है, एक इंडिपेंडेंट बोर्ड कर रहा है इसमें कोई सरकार कर रही है ऐसा नहीं है, बोर्ड अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वाहण कर रहा है।

Q:दूसरा मेरा क्वेश्चन रेलवे से जुड़ा है, रेल मंत्री आप हैं पहले जो गवर्मेंट थी या जो भी गवर्मेंट रही है उसमें जो आम आदमी को एक छोटी सी सुविधा थी कि उसके पास वेटिंग का टिकट होता था और वह रेलवे रिज़र्वेशन के डब्बे में खड़ा रह कर निकलता था। आपने वह सुविधा बंद कर दी है इसलिए उसको कंफर्म टिकट न होने के बावजूद भी वह यात्रा कर सकता था लेकिन आपने वह यात्रा पर जो बैन लगा दिया जिससे भारी परेशानियाँ आम आदमी को हो रही हैं। यह आम आदमी से जुड़ा हुआ क्वेश्चन है।

A:भाई साहब मैंने कोई बैन नहीं लगाया। वह देश का क़ानून पहले भी था आज भी था लेकिन कांग्रेस की सरकारों में क़ानून का पालन कभी होता नहीं था, मोदी जी की सरकार में क़ानून का पालन होता है और मैं समझता हूँ जो लोग पहले से बुकिंग करते हैं जिनको रिज़र्व टिकट मिलता है और रिज़र्वेशन के तहत वह जा रहे हैं उनकी सुविधा देना रेलवे का कर्तव्य है। अगर आपका रिज़र्व टिकट हो और आप बैठे हों या लेटें हों और आपकी सीट पर आकर कोई बैठ जाता है तो आपको कैसा लगता है भाई साहब।

Q: आप गाड़ियां क्यों नहीं बढ़ाते?

A:क्योंकि इसलिए हम इतना पैसा जो अभी मैंने आपको बताया कांग्रेस ने जो इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप नहीं किया इतने वर्ष और जो विरासत में रेलवे की हालत मिली हमें टूटी, जो विरासत में हज़ारों किलोमीटर रेल लाइनें ख़राब मिली जिसको रिपेयर कांग्रेस ने नहीं किया, जिस प्रकार से देश भर में डिमांड अधिक और पटरियां कम।

आपको जानकारी होकर हैरानी होगी कि जो मुख्य रूट हैं रेलवे के मुंबई से चेन्नई तो मुख्य रूट है, मुंबई से बेंगलुरू, मुंबई से हैदराबाद और इंदौर से अगर किसी को बेंगलुरु, चेन्नई जाना है तो उसको उसी रास्ते से जाना होगा।

 

आज़ादी के 65 साल बाद कांग्रेस ने जिसमें अधिकांश वर्ष राज किया वह रूट पर भी सिंगल लाइन सैक्शन थे मतलब एक गाड़ी एक समय पर ऊपर भी जाती है वापस भी आती है। ऐसी जर्जर हालत में रेलवे छोड़ने की पूर्णतः ज़िम्मेदारी कांग्रेस की है। मोदी जी ने लगभग 2.5गुनाकैपेक्स किया है 5 वर्ष में 2.5 गुना देश भर का, मध्य प्रदेश में तो और ज़्यादा अधिक किया गया है जिससे यह व्यवस्थाएं सुधरेंगी, बढ़ेंगी और आगे चलकर और ज़्यादा गाड़ियां लग सकेंगी।

तो जब हम व्यवस्था सुधारते हैं तभी चलकर आगे वाली पीढ़ियों को, आगे हमारे बच्चों को अच्छी सुविधाएँ मिलेंगी। यही काम कांग्रेस ने अगर पहले किया होता तो आज यह हालत नहीं होती और लगभग हर ट्रेन, हर पटरी 150%, 180%, 140% कपैसिटी पर चल रही है उसके ऊपर गाड़ी अगरऔर चला सकते हैं तो आप ज़रूर मुझे वह मूल मंत्र देना मैं और गाड़ियां चलाने के लिए तट पर हूँ।

Q:लालू यादव के कार्यकाल …?

A:हाँ लालू यादव का भी सुन लीजिए sinceआज थोड़ी बहुत जानकारीयां रेलवे में रखना चाहते हैं अच्छा रहेगा। हम भी सब तब बड़े आश्चर्यजनक थे और बड़ा प्रसन्न थे कि रेलवे ने अच्छा काम किया लेकिन आज उसका भुगतान यह देश कर रहा है क्योंकि जब सामने आया असली बात कि उन्होंने किस प्रकार से जो रेल गाड़ी 20 टन माल उठाने के लिए सक्षम थी उसको ओवरलोड कर कर के एक आर्टिफिशियल छोटे समय के लिए माल ढ़ो दिया उस रेल पटरी के ऊपर, उस पटरी को डैमेज कर दिया, अनसेफ बना दिया, पता नहीं कितने लोगों की मौत करी उसकी वजह से। एक छोटे कार्यकाल में पता नहीं किस प्रलोभन में उन्होंने रेल वैगन्स को ओवरलोड कर कर के रेलवे में चलाकर पूरी रेलवे की व्यवस्था को नुक़सान पहुंचाया और उसका भुगतान सालों साल तक इस देश ने और रेलवे ने किया है।

 

Q:एक नया डेवलपमेंट सुप्रीम कोर्ट में हुआ है चीफ़ जस्टिस ऑफ़ इंडिया के सामने एक एफिडेविट दिया है CBI के एक ज्वाइंट डायरेक्टर ऑफ़िसर ने उसमें आपका जो पोर्टफोलियो है कोल उस से सम्बंधित एक मंत्री पर आरोप लगाया है मैं एक लाइन पढ़ कर सुना देता हूँ ताकि आपके नोटिस में आ जाए “in the fortnight of June 2018, a few crores of rupees was paid to Shri HaribhaiParthibhai Chaudhary, presently Minister of State for Coal and Mines in Government of India. As per Shri Sana, Shri Haribhai had intervened with the senior officers of CBI through the office of the Minister of Personnel, Public Grievances and Pension [“MOS (P)”], to whom, apparently, the Director – CBI reports to. The money was paid through Vipul of Ahmedabad. These facts were disclosed by Sana to me on 20.10.2018 in the forenoon”.मैं आपसे यह जानना चाहता हूँ …

A:पहली बात तो सबजूडिस मैटर है मुझे उसकी पूरी जानकारी नहीं है मैं तो फ़्लाइट से अभी यहाँ पर इंदौर आया हूँ लेकिन मुझे पूरा विश्वास है एक दम बेबुनियाद है। आज CBI जिस प्रकार से काम कर रही थी उस पर सरकार को कड़े क़दम उठाने पड़े और यह स्पष्ट है कि CBI के कुछ अधिकारी ग़लत बयानों के आधार पर एक दूसरे के ऊपर टिप्पणी कर रहे थे जिस पर सरकार ने सख़्त कार्रवाई की है और शायद उसके कवरअप के नाम पर वह इस प्रकार के झूठे आरोप लगा रहे हों। यह कोर्ट देखेगी और इसको इन्वेस्टिगेट किया जाएगा उसकी जानकारी मेरे पास आज तो है नहीं।

कोई सवाल ही नहीं है इतने प्रकार के झूठे आरोप यह अफ़सरों ने एक दूसरे पर लगाए हैं और ग़लत-ग़लत बयान रखे हैं कि स्पष्ट है कि वह CBI में आज के दिन तक़लीफ थी जिसके कारण सरकार को कठोर क़दम उठाने पड़े।

Q: CBI से जुड़ा हुआ एक और सवाल CBI से जुड़ा हुआ था। बंगाल में CBI पर जाने की रोक लगायी है सरकार ने, चंद्रबाबू नायडू ने भी जिसे देखकर कांग्रेस कहती है कि हर सरकार को, हर राज्य को ऐसा कर देना चाहिए।

A:क्योंकि कांग्रेस को स्पष्ट है कि वह तो कभी सरकार में आने नहीं वाले हैं तो उनको तो विपक्ष में ही रहना है तो उनको तो कोई चिंता ही नहीं है कि देश में भ्रष्टाचार रुकना चाहिए, उनको कोई चिंता नहीं है कि चोर डकैतों पर कार्रवाई होनी चाहिए, उनको कोई चिंता नहीं है कि भ्रष्टाचार ख़त्म होना है इस देश में। उनके तो प्रधानमंत्री तक कहते थे कि हम तो 100 रुपये भेजते हैं और सिर्फ़ 15 रुपये जनता को पहुँचते हैं बाक़ी तो हम बीच में ले लेते हैं जो भी करना है उसको कर लेते हैं।

उनके तो ख़ुद के नेता आज बेल पर हैं कोर्ट के क्योंकि उन्होंने जो संपत्ति एक न्यूज़ पेपर को दी गई थी उसको उठाकर अपने नाम पर कर लिया है। तो एसी पार्टी को तो चाहते ही है कि कोई कार्रवाई न हो भ्रष्टाचार के ऊपर। और स्पष्टीकरण कर दिया अपनी नीयत का और अपनी नीति का। दोनो स्पष्टीकरण आज अगर उन्होंने ऐसा कहा है तो यह हो जाता है।

Q:उन्होंने भाजपा की प्रभाव की वजह से कहा है कि CBI पर भाजपा का प्रभाव है CBI इंडिपेंडेंट एजेंसी है वह सरकार के?

A:अभी आपके पूर्व एक मित्र ने जो प्रश्न पूछा अगर भाजपा इस प्रकार का प्रभाव कर रही होती तो ऐसा तो संभव ही नहीं था कि अनाप-शनाप आरोप हमारे ऊपर लगाए जाते। तो मैं समझता हूँ भाजपा ने एक पूरी स्वायत्तता दी, स्वायत्तता में दो अफ़सरों या दो गुटों में कोई तक़लीफ हुई जिसके ऊपर सरकार ने फिर CVC के ऊपर छोड़ दिया कि वह इसका पूरी जानकारी लेकर जो सही है वह CBI में होना चाहिए और उसको अब सुप्रीम कोर्ट की देख-रेख में और सुप्रीम कोर्ट के निर्धारित जज की देख-रेख में पूरी कार्रवाई होगी।

Q:सर मध्य प्रदेश की टैग लाइन है माफ़ करो महाराष्ट्र। मैं यह जानना चाहता हूँ महाराष्ट्र को राजमाता सिंधिया भी रही हैं और महारानी तो आप की राजस्थान की मुख्यमंत्री भी हैं और महारानी तो… तो यह सिंधिया पर अटैक नहीं होगा… क्योंकि यह कौन से महाराष्ट्र से आप माफ़ी माँग रहे हो। महाराष्ट्र तो आपके जिन्होंने आपके बाग़बानी…?

A:ऐसा है कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान स्थानीय नेता हैं, स्थानीय नेता जो सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हैं, जनता के दिलों में हैं, सेवा भाव से वर्षों-वर्षों से यहाँ पर काम कर रहे हैं। कांग्रेस के जो स्थानीय नेता हैं वह तो आज किधर पिक्चर में हैं ही नहीं, सभी नेता वह इम्पोर्ट कर रहे हैं फिर से दिल्ली से लाने की कोशिश कर रहे हैं इनके तो जो अब तो हमें तो मालूम ही नहीं कि कौन है उन का उम्मीदवार शिवराज जी के सामने। तो महाराज तो किसी के लिए भी हो सकते हैं it could be for Kamal Nath, it could be for Scindia, it could be for हैं कितने नेता हैं दिग्विजय सिंह भी महाराज हैं। यहाँ तो महाराजाओं की पूरी टोली है। तो उन सब से मध्य प्रदेश को बचाने के लिए जनता का, गरीबों का नेता शिवराज सिंह चौहान प्रदेश का लोकप्रिय नेता मुख्यमंत्री बने यह भाजपा की अपील है।

Q:मेरा सवाल आपसे यह है कि आप कह रहे हैं बहुत अच्छा काम चल रहा है, भ्रष्टाचार पर ज़ीरो टॉलरेंस है उसके बाद भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हर दिन सभा में चौकीदार को चोर क्यों कह रहे हैं?

A:वह तो उनको पूछिए उसका जवाब मैं कैसे दूँ। अगर उनके पास इतनी समझ होती तो कोई स्पष्ट आरोप लगाते, कोई विषय पर कुछ ख़ुलासा करते उनके पास क्या है। ऐसे तो हम बैठे एक दूसरे मैं ऐसे ही किसी के ऊपर यहाँ पर बैठे हुए आरोप लगा दूँ तो उसका तो कोई तत्व नहीं है, कोई मतलब नहीं है। अगर मैं यहाँ पर आरोप लगा दूँ कि फलाने आदमी ने पेड़ न्यूज़ छापी है तो इसका कोई तत्व है, कोई स्वरूप है, कोई सबूत है कुछ नहीं है तो ऐसे आरोप लगाने वाले कुछ भी आरोप लगा सकते हैं उससे हम विफल नहीं होंगे।

 

Q:मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान का उनकी ही विधानसभा में विरोध क्यों हो रहा है जब उनकी पत्नी का भी हुआ और उनके बेटे का भी हुआ और आप ही ने अभी बोला कि वह काफ़ी लोकप्रिय नेता हैं?

A:ऐसा है मैं पीछे एक न्यूज़ पेपर के एक कार्यक्रम में गया था और वहाँ पर मुझे पूछा गया कि आप स्वच्छता की बात करते हो पर देखो एक क्लिपिंग दिखाते हैं यहाँ स्वछता नहीं है। तो मैंने वहाँ बैठे बैठे एक कागज़ पड़ा था मैंने ऐसे कर कर फेंक दिया। मैंने कहा अब कैमरा उधर पैन करो तो देखो आपने मुझे यहाँ आमंत्रण किया है, आपने प्रांगण को साफ़ सुथरा रखा अच्छा बनाया लेकिन यहाँ तो स्वच्छता नहीं है यह कागज़ पड़ा है यहाँ पर, कचरा ज़मीन पर पड़ा है।

तो इस प्रकार से मुझे लगता है कि अगर और ऐसा तो नहीं है कि शत प्रतिशत लोग कोई एक पार्टी के पीछे पूरे देश में है शत प्रतिशत तो होते नहीं है तो कुछ लोगों को अगर कोई कठिनाई है या विपक्ष के कुछ लोग अगर कैमरा के सामने आकर बुराई करते हैं तो तो स्वभाविक है। तो मैं समझता हूँ सबसे लोकप्रिय अधिकांश लोकप्रिय शिवराज जी हैं आज भी हैं और कल भी रहेंगे, भारी बहुमत से जीतेंगे और देश और प्रदेश की सेवा करेंगे।

अरे भाई वह उठा लो नहीं तो बोलेंगे मैंने स्वच्छता का उल्लंघन किया और इंदौर नंबर 1 है स्वच्छता में।

Q:सर चौकीदार को बाबा कहा जाता है अभी एक सवाल पूछा गया था। उसी से जुड़ा हुआ सवाल है कि आप कई बार कोर्ट जाते हैं छोटा सा आरोप लगता है मुख्यमंत्री के बेटे कोर्ट चले जाते हैं। इस पर डिफेमेशन का मामला क्यों नहीं बनाते हैं, कोर्ट क्यों नहीं जाते हैं अगर यह सच्चाई नहीं है तो?

A:कोर्ट में तो मामला वैसे ही वह चल रहा है और जहाँ तक जहाँ तक इनका सवाल है मुझे लगता है कि वह जितना ज़्यादा बोलते हैं उतना ज़्यादा BJP की वोट बढ़ती है तो हमें तो कोई उसके ऊपर आपत्ति नहीं है सूट करता है कोई दिक़्क़त नहीं है।

Q:सर गोयल साहब आपने दो बात बोली उसमें से एक पूछना चाहता हूँ। आपने कहा कि इम्पोर्ट कर रहे हैं यह लोग, इम्पोर्ट तो हमने जहाँ तक देखा की BJP के जो लोग हैं एक आपके संबित पात्रा जी रहते ही रहते हैं, एक दो केन्द्रीय मंत्री यहाँ रहते ही हैं रोड शो करते हैं, सभा करते हैं आज योगी आदित्यनाथ ने की है ?

A:यहाँ मुख्यमंत्री कौन बनेगा उसकी चर्चा हो रही है। कैंपेन में तो सभी आते हैं, कैंपेन मैं तो लोग आएंगे ही।

Q:दूसरी बात पूछना चाहूंगा कि तीन चार स्टेटमेंट हैं जैसे एक स्टेटमेंट है कि कमलनाथ ने बंद कमरे में क्लोज डोर मीटिंग कराई मुस्लिम क्लेरिक को यह कहा कि हम हिंदुओं को निपटा देंगे संबित पात्रा जी ने उस पर आप दोनों ने एक आवाज़ उठायी है, उस पर ट्वीट भी किया और बाद में फिर शायद उनको… तो उसमें यह कहा गया कि RSS से निपट लेंगे न कि हिंदुओं को निपटा देंगे।

एक आपने बहुत जो राहुल गांधी का था कि वह … आलू में से सोना निकालना जबकि वह जो बयान था वह इस प्रकार था कि मोदी यह कह रहा है कि हम आलू में से सोना निकाल देंगे। इसी प्रकार आपने RSS वाला जो कहा कि RSS … की जो गवर्मेंट ऑफ़िस हैं उसमें RSS को बैन कर देंगे न कि RSS को पूरी तरह बैन कर देंगे।

A:तो आप क्या कांग्रेस के स्पोक्सपर्सन बन कर आए हैं क्या यहाँ पर। नहीं तो पूछ क्या रहे हैं वह पूरी कहानी नहीं बताओ पूछिए सवाल पूछिए।

Q:यह जो कांग्रेस के शब्दों को पकड़कर BJP जो कर रही है?

A:हमने कुछ नहीं किया जो सामने आया हमने उसको जनता के समक्ष रखा है। हमने तो कोई स्टेटमेंट नहीं दिया, हमारे तो मैनिफेस्टो में कुछ लिखा नहीं है कि RSS की शाखा में गवर्मेंट का कोई अधिकारी जा नहीं पाएगा। मैंने भी अभी स्पष्ट कहा।

Q:अभी आपने बताया है कि भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाना है। इन्दौर को लेकर ऐसा कोई विचार है क्या इंदौर के जन प्रतिनिधि ने कोई सुझाव दिया है आपको ?

A:स्वभाविक है और मैंने यह अन्नोउंस भी किया था कि जैसे-जैसे यह एक्सपीरियंस गेण होगा तो देश के सभी प्रमुख स्टेशनों पर और आपने अगर सुना मेरे ओपनिंग रिमार्कस में भी मैंने कहा हबीबगंज देश का पहला है आख़िरी नहीं है और यह मिसाल बनेगा बाक़ियों के लिए टेम्पलेट बनेगा कैसे-कैसे हमको रेलवे स्टेशनस को अपग्रेड और करना है।

वैसे by the way आज 711 स्टेशन में देश में मुफ़्त में वाई-फ़ाई मिलता है, 711 स्टेशनों पर जिसमें आप जाओ तो सबसे फ़ास्टेस्ट स्पीड का वाई-फ़ाई आज भारतीय रेल मुफ़्त में अपने यात्रियों को और अगर आस पास के लोग भी आएं उनको भी देती है। और हमारी कोशिश है कि 6 हज़ार स्टेशन पर देश में मुफ़्त में वाई-फ़ाई मिले और वह वाई-फ़ाई पूरे देश की जनता को विश्व के साथ जोड़ने का काम करे। गाँव का भी ग़रीब अपने नज़दीक  के रेलवे स्टेशन में जाकर अपने फ़ोन पर पूरी इंटरनेट के साथ, दुनिया के साथ जुड़ जाएगा।

Q: सर मेरा यह सवाल था कि आपने कांग्रेस पर वंशवाद का आरोप लगाया लेकिन मध्य प्रदेश में जब टिकटों का वितरण हुआ तो यहाँ पर भी मध्य प्रदेश में भाजपा कि टिकटों के वितरण में भी वंशवाद का आरोप लगा है।  और मेरा एक और उस से जुड़ा हुआ दूसरा सवाल था कि योगी जी ने अयोध्या में दिवाली मनाई, आपने स्पेशल ट्रेन चलवाई है जहाँ जहाँ राम … लेकिन राम मंदिर को लेकर क्या है?

A:जहाँ तक वंशवाद की बात है भारतीय जनता पार्टी के इतने सारे अध्यक्ष बने प्रधानमंत्री वाजपेयी जी बने अब मोदी जी बने यह सब कर्मठ कार्यकर्ता अपने आप एक ग़रीब परिवार से निकल कर देश की सेवा में लगे। हमारे नेता कोई अधिकार नहीं रखते कि क्योंकि वह कोई परिवार में पैदा हुए हैं तो बस उसी परिवार का ही वंशवाद चलेगा यह बात तो पूरी देश और दुनिया जानती है, स्पष्ट है कि कांग्रेस में सिर्फ़ एक ही परिवार के लोग ही नेता बन सकते हैं। इस विषय में वंशवाद की बात रखी गई है और मुझे लगता है इसमें कोई डिबेट नहीं है यहाँ किसी का अधिकार नहीं है कि शिवराज जी के बाद कोई उनका लड़का, उसके बाद उनका ग्रैंड सन, उसके बाद उनकी चौथी पीढ़ी कोई मुख्यमंत्री बनेगी। हमारे सब कार्यकर्ताओं को मौक़ा मिल सकता है कोई भी पद पाने का।

और रही बात राम मंदिर की स्पष्ट रूप से भारतीय जनता पार्टी के मैनिफेस्टो में हमने लिखा हुआ है कि भारतीय जनता पार्टी और हमारा सब पूरी पार्टी का हर कार्यकर्ता चाहता है कि अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर बने, भगवान राम की जन्मस्थली पर बने यह देश की अस्मिता का सवाल है, करोड़ों-करोड़ों लोगों की विश्वास का सवाल है। सुप्रीम कोर्ट में विशेष चल रहा है और सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के लिए हम प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Q:सवाल इसी से जुड़ा है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे जी से आपकी मुलाक़ात हुई तो एक बंद कमरे के अंदर मुलाक़ात हुई।

A:नहीं मेरी मुलाक़ात खुले में भी होती है और बंद में भी होती है पर अभी हर अभी तो मैं संबित पात्रा के साथ भी बंद कमरे में बैठा था तो अभी आप उसका कुछ ग़लत वह निकाल लोगे तो।

Q: 25 नवंबर को जो बैठक है उसको लेकर हुई है तो आपने यह बोला है।

A:नहीं किसने आपको मतलब बंद कमरे में आपका कैमरा भी था। ऐसा है नहीं नहीं मानना क्या है उसमें हम कोई छुपा छुपी।

भाई हमारे पार्टी के एलाई हैं, हमारे पार्टनर हैं, सरकार में हमारे साथ केन्द्र में भी हैं राज्य में भी हैं। अनंत गीते जी यूनियन मिनिस्टर हैं मेरे साथ सहयोगी हैं। महाराष्ट्र में हमारी सरकार साथ में चल रही है। परसों परसों शनिवार को परसों शनिवार को माननीय बालासाहेब ठाकरे जी का समिति दिन था उसमें मैं श्रद्धांजलि देने के लिए उनके मेमोरियल पर गया था लेकिन चूंकि मेरे दिल्ली से आने में विलंब हुआ था मैं दोपहर को पहुँच पाया था मुंबई तो स्मृति स्थल पर उद्धव जी निकल गए थे अपने घर चले गए थे।

तो मैं कल उनके घर जाकर भाभी को मिला, उनको मिला बहुत बढ़िया पोहा खाया, बटाटा वड़ा खाया, दुनिया भर की चर्चाएँ करी और मैं समझता हूँ मित्रों के बीच में हमारा पारिवारिक संबंध उनके साथ शायद कम से कम नहीं तो 1984 से है जब पहली बार माननीय बालासाहेब ठाकरे जी मेरे घर पर सायन में मुंबई में अटल जी को मिलने आए थे। तो मुझे लगता है मुझे इतना तो अधिकार है कि 34 वर्ष पुराना पारिवारिक संबंध के रहते मैं बालासाहेब जी के घर पर जाकर उनके लड़के से मिल सकूं।

Q:राफेल मुद्दे पर जब कांग्रेस और विपक्ष कंटिन्यू मांग कर रहा है JPC के गठन की तो आप लोग JPC का गठन क्यों नहीं कर रहे? दूसरी चीज़ मध्य प्रदेश में मुस्लिम को सिर्फ़ एक ही सीट मिली हुई है प्रत्याशी एक ही सीट पर मतलब मुस्लिम को अलॉट हुई है तो विशेष समुदायों, अल्पसंख्यकों की ऐसी अनदेखी क्यों?

A:पहली बात तो कोई मैंने पहले भी बताया कोई तत्व नहीं, कोई सबूत नहीं, कोई आरोप स्पष्ट नहीं तो JPC किस बात की करें। अगर हमने कुछ ग़लत काम किया हो जिसका कुछ ख़ुलासा कर सकें तो तो JPC की माँग पर चर्चा भी हो जाए। वैसे तो मेरे हिसाब से अपने ख़ुद के कारनामे छुपाने के लिए कांग्रेस आज एक भोंपू की तरह वह बात रोज़ कर रही है। जनता अच्छी तरह समझती है, उनके ख़ुद के कारनामे जनता के सामने हैं और इस प्रकार के झूठे आरोपों के ऊपर कोई सरकार सेनाओं को या भारत के सुरक्षा के ऊपर कोम्प्रोमाईज़ कभी भी नहीं करेगी पहली बात।

और जहाँ तक सीटों का सवाल है मैं समझता हूँ वह लोकल एरिया में सर्वे होता है, कार्यकर्ताओं से जानकारियां  ली जाती हैं, लोकल परिस्थितियों को देखते हुए जो चुनाव आपके लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार होता है उसको सीट दी जाती है। हम कोई कोटा नहीं मानते हैं, हम कोई कोटा नहीं करते हैं कि किसी को दिखावे बाज़ी के लिए किसी को सीट देना या नहीं देना। जो अच्छे कैंडिडेट जो हमारे साथ जुड़े हैं वह कैंडिडेट बनते हैं।

और ज़्यादा बड़े रूप में मैं आमंत्रण दूँगा सब हमारे साथ जुड़ें। हम समाज के हर वर्ग को आमंत्रण देते हैं कि वह हमारे साथ जुड़ें कंधे से कंधा मिलाकर देश के विकास और उन्नति के लिए भारतीय जनता पार्टी का सहयोग करें, समर्थन दें और मुझे पूरा विश्वास है कि उच्च से उच्च स्तर के नेता हर समुदाय से, हर धर्म से, हर वर्ग से समाज के भारतीय जनता पार्टी में हैं और आगे चलकर भी और बड़े-बड़े पदों पर आएंगे।

Q: BJP के घोषणा पत्र में पिछली बार यह माँग थी किसानों के ऋण माफ़ी का वादा था और उस ऋण राहत आयोग बनाने की बात की गई थी लेकिन वह भूल गई। दूसरा मेरा यह है कि 2019 से पहले क्या बुलेट ट्रेन चला पाएंगे हम?

A:अरे वाह आपने तो बुलेट स्पीड पर बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट लगा दिया। आज तक एक दम बकायदा लेकिन टेक्निकल रियलिटीस भी कुछ होती हैं। आज तक विश्व में भी पाँच-छः साल से कम में किधर भी बुलेट ट्रेन नहीं लगी होगी जहाँ तक मेरा अंदाज़ा है। पहली बार नई टेक्नोलॉजी भारत में आ रही है कई विपक्षी दल तो उसका भी अपोज़िशन कर रहे हैं। वह नहीं चाहते हैं कि हमारी अगली पीढ़ी, हमारे बच्चों को अत्याधुनिक सुविधाएँ मिलें और फिर वह चाहते हैं जैसे भाई साहब ने कहा कि व्यवस्था जर्जर ही रहे, पुरानी रहे। भारतीय जनता पार्टी और मोदी जी की सरकार चाहती है कि विश्व में सबसे आधुनिक टेक्नोलॉजी भारत आए और देश की जनता को उसका स्वाद मिले।

बुलेट ट्रेन अनुमानित उसका समय 2023 तक है पहली बुलेट ट्रेन शुरू होने का। हम कोशिश कर रहे हैं कि उसका एक सेक्शन 15 अगस्त 2022 तक जब भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होंगे तब तक ख़त्म करने की हम एक सेक्शन की कोशिश कर रहे हैं।

 

बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

Next Speech

November 19, 2018 Interaction with CII, in Bhopal

Subscribe to Newsletter

Podcasts